किम जोंग ने बढ़ाया दोस्ती का हाथ, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति को भेजा आमंत्रण

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन को प्योंगयांग में आयोजित एक सम्मेलन में शामिल होने का न्यौता दिया है। शीत ओलंपिक के दौरान दक्षिण कोरिया के ऐतिहासिक दौरे पर आईं किम की बहन किम यो जोंग ने अपने तानाशाह भाई की ओर से यह आमंत्रण दिया है। किम जोंग ने बढ़ाया दोस्ती का हाथ, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति को भेजा आमंत्रणसियोल स्थित राष्ट्रपति भवन ब्लू हाउस के अधिकारियों के मुताबिक किम जल्द से जल्द दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से मिलना चाहते हैं। यह अंतर कोरियाई सम्मेलन अपने तरह का तीसरा आयोजन होगा। इससे पहले किम के पिता और पूर्व तानाशाह किम जोंग-2 दक्षिण कोरिया के तत्कालीन राष्ट्रपतियों से 2000 और 2007 में मिल चुके हैं। पहले भी दोनों सम्मेलन प्योंगयांग में हुए थे। 

राष्ट्रपति मून के प्रवक्ता किम ईयूई क्योम ने बताया, विशेष दूत किम यो जोंग ने अपने भाई का निजी पत्र सौंपा। इसमें कहा गया है कि किम कोरियाई देशों के रिश्तों को बेहतर बनाना चाहते हैं। उन्होंने मौखिक रूप से किम का निमंत्रण मून को दिया।

अभी निमंत्रण स्वीकार्य नहीं किया

मून ने अभी निमंत्रण स्वीकार्य नहीं किया है। पर उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि प्रयास किए जाएं ताकि ऐसी यात्रा के लिए सही स्थितियां बन सकें। उन्होंने उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच बातचीत को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया।

You May Also Like

English News