किम जोंग से मुलाकात करने गए सीरिया के राष्ट्रपति

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद अपनी एक योजना के तहत उतर कोरिया के शासक किम जोंग उन से मुलाकात करने निकल पड़े है. इस बारें में जानकारी उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने ही दी.

 उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने कहा प्योंगयोग की सरकार संचालित समाचार ने असद को सम्बोधित करते हुए कहा , ‘‘ मैं डीपीआरके की यात्रा करने और किम जोंग उन से मिलने जा रहा हूं.’’ इसी बारें में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच सिंगापुर में होने वाली शिखर बैठक से पहले एक सुरक्षा सम्मेलन में विदेश मंत्री मैटिस ने कहा कि यह जरूरी है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के नियमो का पालन करें.

 राष्ट्रपति बशर अल असद की यह घोषणा ऐसे समय में आई है जब किम और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच सिंगापुर में 12 जून को एक ऐतिहासिक परमाणु शिखर सम्मेलन की तैयारियां दोनों देशों में चल रही हैं. जब इस बारें में सीरियाई राष्ट्रपति के कार्यालय से पूछा गया तो संबंधित खबर के बारे में उन्होंने टिप्पणी करने से मना कर दिया. इसी बारे में अमेरिका के विदेश मंत्री जिम मैटिस ने 3 जून को कहा कि उत्तर कोरिया जब तक परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में ठोस और अपरिवर्तनीय कदम नहीं उठाता है तब तक उस पर लगी पाबंदियों में कोई ढील नहीं दी जाएगी. 

You May Also Like

English News