किसी कारण से छिन गया है चेहरे का निखार? करें ये घरेलू उपाय

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में चेहरे का ख्याल रखना बहुत मुश्किल हो गया है. ऐसे में हम उन बाजारू ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की तरफ आकर्षित हो जाते हैं जिनका विज्ञापन हमारे दिमाग में बैठ जाता है. आप खरीदकर लाते हैं लेकिन नतीजा सिफर.

शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन आपके किचन में ही कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनके इस्तेमाल से आप निखरी-जवान त्वचा पा सकती हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि इन चीजों के इस्तेमाल से किसी भी प्रकार के नुकसान की आशंका बहुत कम होती है. यहां कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप गोरी, निखरी और साफ त्वचा पा सकते हैं.

1. इस मौसम में ज्यादातर लोगों को हाथ-पैर और त्वचा के रूखेपन की शिकायत हो जाती है. ऐसे में बादाम तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद रहेगा. रात में सोने से पहले चेहरे और हाथ-पैर पर बादाम का तेल लगा लें. बादाम के तेल से जहां दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं वहीं इससे त्वचा सॉफ्ट भी हो जाती है.

2. सर्दियों में होंठों को खास देखभाल की आवश्यकता होती है. इसके लिए नींबू के रस, ग्ल‍िसरीन और गुलाब जल को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. रोज रात को सोने से पहले इस मिश्रण को लगाने से एक ओर जहां होंठ मुलायम हो जाते हैं वहीं गुलाबी भी होते हैं.

आंखें हैं अनमोल, गर्मी में इस तरह रखें ख्याल

3. कई बार बाहरी कारकों के चलते आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं. इन काले घेरों को दूर करने के लिए खीरे से बेहतर कुछ भी नहीं. खीरे के पतले-पतले टुकड़े काटकर आंखों पर रखें. इससे आंखों को ठंडक मिलेगी और काले घेरे भी दूर हो जाएंगे.

4. कई बार डेड स्किन के चलते भी त्वचा की चमक खो जाती है. ऐसे में शहद, नींबू और चीनी का एक मिश्रण तैयार कर लें. ये मिश्रण एक नेचुरल स्क्रब की तरह काम करता है. जिससे डेड स्किन साफ हो जाती है और साथ ही त्वचा में निखार भी आता है.

उत्तर भारत में बढ़ रहे हैं इस तरह के रोगी, हो जाएं सावधान

5. अगर आपको लग रहा है कि आपके चेहरे की चमक कहीं खो गई है तो घबराने की जरूरत नहीं. घर में मौजूद मिल्क पाउडर में शहद मिलाएं. इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें जब ये सूख जाए तो इसे साफ कर लें. सप्ताह में दो बार इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो आ जाएगा

You May Also Like

English News