किसी दवा की जरूरत नहीं, बालों को झड़ने और सफेद होने से ऐसे रोकें

कहते हैं कि दिन में 100 बालों का टूटना सामान्य होता है. लेकिन बाल टूटने और झड़ने में फर्क होता है. अगर असमय बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं तो गंजे होने का खतरा होता है. इससे बचने के लिए लोग  लिए कई तरह के जतन करते हैं. तरह-तरह के शैम्पू लगाते हैं और डॉक्टर्स के पास जाते हैं, थक-हारकर हेयर ट्रांसप्लांट के बारे में विचार करने लगते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों की ज्यादातर समस्या आपकी लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई है.5. किसी धूल भरी जगह से गुजर रहे हैं तो सिर को ढक लें इससे धूल आपके बालों में नहीं घुसेगी और रूसी नहीं होगी. बालों में रूसी किसी भी हालत में ना होने दें.5. किसी धूल भरी जगह से गुजर रहे हैं तो सिर को ढक लें इससे धूल आपके बालों में नहीं घुसेगी और रूसी नहीं होगी. बालों में रूसी किसी भी हालत में ना होने दें.

अगर लाइफस्टाइल में सुधार किया जाय तो बालों को असमस झड़ने और सफेद होने से बचाया जा सकता है. आइए जानते हैं वो बातें जिन पर अगर आप अमल करेंगे तो आपके बाल सिर पर हमेशा लहलहाते रहेंगे

1. बाल बहुत नाजुक होते हैं. कंघी करते समय हमें इसका बेहद ख्याल रखना चाहिए. कंघी हमेशा बड़े दांत वाली चुनें. इससे आप कंघी भी आराम से कर पाएंगे और आपके बाल टूटेंगे भी नहीं.

2. समय-समय पर आपको बाल कटवाते रहना चाहिए. इससे आपके बाल कंघी में फंसते नही हैं जिससे कम टूटते हैं. रोजाना बालों में शैम्पू नहीं करना चाहिए. जब भी करें बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं. ध्यान रखें कि कंडीशनर लगाने के बाद ठंडे पानी से धोएं.

3. घर से बाहर निकल रहे हैं और चाहते हैं कि बाल खूबसूरत बने रहें तो बालों को ड्रायर से सुखाने के बजाय पारम्परिक तरीके अपनाएं. इससे आपके बाल खूबसूरत और मजबूत बने रहेंगे.

4. बालों में शैम्पू करने से 1 घंटे पहले अगर नारियल तेल की मालिश करें तो बहुत फायदा होगा. इससे आपके बालों में चमक बनी रहेगी.

5. किसी धूल भरी जगह से गुजर रहे हैं तो सिर को ढक लें इससे धूल आपके बालों में नहीं घुसेगी और रूसी नहीं होगी. बालों में रूसी किसी भी हालत में ना होने दें.

 

 

 

 

.

 

You May Also Like

English News