कुकर में बनाएं एगलेस चॉकलेट केक

सामग्री :
मैदा – 2 कप
दूध – 1 कप
पिसी चीनी – ½ कप
मक्खन या घी – ½ कप
गाढ़ा दूध – ½ कप
कोको पाउडर – ½ कप
बेकिंग सोडा – ½ टी स्पून
बेकिंग पाउडर – 1 टीस्पून
नमक – ¼ टी स्पून

विधि :सामग्री : मैदा - 2 कप दूध - 1 कप पिसी चीनी - ½ कप मक्खन या घी - ½ कप गाढ़ा दूध - ½ कप कोको पाउडर - ½ कप बेकिंग सोडा - ½ टी स्पून बेकिंग पाउडर - 1 टीस्पून नमक - ¼ टी स्पून  विधि :  सबसे पहले बाउल में मैदा, नमक, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और कोको पाउडर मिला कर छान लें.  अब दुसरे बाउल में घी,चीनी और गाढ़ा दूध को मिलाकर अच्छी तरह फैट लें. अब इस मिश्रण में छनी हुई मैदा को थोड़ा-थोड़ा डाल कर फैटे, इस पेस्ट में दूध को भी थोड़ा-थोड़ा डाल कर फेटे, मिश्रण में गुठलियां न हो और मिश्रण ना तो बहुत गाढ़ा हो और ना ही बहुत पतला हो. कुकर के अन्दर तले में एक कटोरी नमक फैला दें क्योंकि नमक गरम होकर तापमान बनाये रखता है. अब कुकर को ढक कर तेज आंच पर  गरम करें. केक बनाने वाले बर्तन के अंदर चारों तरफ थोड़ा सा घी या बटर लगाकर चिकना करे और बर्तन में थोडा सा मैदा डालकर साडी जगह पर लगादे और  अतिरिक्त मैदा को निकाल दें,बर्तन में केक के मिश्रण को डालकर एक जैसा फैला दें. केक के बर्तन को, गरम किये कुकर में रखकर कुकर को ऊपर से ढककर केक को बिलकुल धीमी आंच पर 40 से 50 मिनट तक बेक होने दें। जब 40 मिनट हो जाये तो केक को चैक कर लें. केक को चैक करने के लिये, केक के अन्दर टूथपिक या चाकू डालने से यदि चाकू साफ निकलता है तो केक पक गया है, अन्यथा केक को 10 मिनट और बेक करे. कुकर को खोले और केक के बर्तन को बाहर निकाल कर, केक को ठंडा होने दें, केक के किनारों से चाकू घुमाकर केक को बर्तन के किनारों से अलग कर, केक को प्लेट में निकाल लें. कुकर में बना हुआ एगलेस चॉकलेट केक तैयार है, इसे क्रीम या चॉकलेट सीरप से  सजाकर सर्व कर सकते हैं

सबसे पहले बाउल में मैदा, नमक, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और कोको पाउडर मिला कर छान लें. 
अब दुसरे बाउल में घी,चीनी और गाढ़ा दूध को मिलाकर अच्छी तरह फैट लें.
अब इस मिश्रण में छनी हुई मैदा को थोड़ा-थोड़ा डाल कर फैटे, इस पेस्ट में दूध को भी थोड़ा-थोड़ा डाल कर फेटे, मिश्रण में गुठलियां न हो और मिश्रण ना तो बहुत गाढ़ा हो और ना ही बहुत पतला हो.
कुकर के अन्दर तले में एक कटोरी नमक फैला दें क्योंकि नमक गरम होकर तापमान बनाये रखता है.
अब कुकर को ढक कर तेज आंच पर  गरम करें.
केक बनाने वाले बर्तन के अंदर चारों तरफ थोड़ा सा घी या बटर लगाकर चिकना करे और बर्तन में थोडा सा मैदा डालकर साडी जगह पर लगादे और  अतिरिक्त मैदा को निकाल दें,बर्तन में केक के मिश्रण को डालकर एक जैसा फैला दें.
केक के बर्तन को, गरम किये कुकर में रखकर कुकर को ऊपर से ढककर केक को बिलकुल धीमी आंच पर 40 से 50 मिनट तक बेक होने दें। जब 40 मिनट हो जाये तो केक को चैक कर लें.
केक को चैक करने के लिये, केक के अन्दर टूथपिक या चाकू डालने से यदि चाकू साफ निकलता है तो केक पक गया है, अन्यथा केक को 10 मिनट और बेक करे.
कुकर को खोले और केक के बर्तन को बाहर निकाल कर, केक को ठंडा होने दें, केक के किनारों से चाकू घुमाकर केक को बर्तन के किनारों से अलग कर, केक को प्लेट में निकाल लें.
कुकर में बना हुआ एगलेस चॉकलेट केक तैयार है, इसे क्रीम या चॉकलेट सीरप से  सजाकर सर्व कर सकते हैं 

You May Also Like

English News