कुक रचेंगे ऐसा इतिहास जिसे तोड़ पाना लगभग असंभव

इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक जब चित्तगोंग में 20 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में टॉस के लिए मैदान में उतरेंगे तो वे इतिहास रच देंगे। कुक पूर्व विकेटकीपर एलेक स्टुअर्ट को पीछे छोड़कर इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। यह कुक का 134वां टेस्ट मैच होगा। इस कीर्तिमान को तोड़ पाना किसी इंग्लिश खिलाड़ी के लिए लगभग असंभव होगा।4136

कुक के करियर का भारतीय उपमहाद्वीप से विशेष नाता रहा है। उन्होंने 2006 में मार्कस ट्रेस्कोथिक के बीमार पड़ने पर नागपुर में भारत के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। उस वक्त उन्हें डेब्यू के लिए वेस्टइंडीज से तीन दिन की यात्रा कर भारत पहुंचना पड़ा था। अब कुक बांग्लादेश में रिकॉर्ड 134वां टेस्ट मैच खेलने वाले हैं। इसके ठीक पहले अपने दूसरी बच्ची के जन्म के लिए उन्हें इंग्लैंड लौटना पड़ा था।

कुक 2006 में टेस्ट डेब्यू के बाद सिर्फ एक टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे। अब चित्तगोंग टेस्ट में उतरने के साथ ही वे एलेक स्टुअर्ट को पीछे छोड़कर देश के सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। उन्होंने अभी तक 133 टेस्ट मैचों में 47.31 की औसत से 10599 रन बनाए हैं। इसमें 29 शतक और 51 अर्द्धशतक शामिल है।

कुक के रिकॉर्ड को खतरा नहीं : कुक का रिकॉर्ड निकट भविष्य में तो तोड़ पाना लगभग असंभव लग रहा है। स्टुअर्ट संन्यास ले चुके हैं। दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 119 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। लेकिन इस 34 वर्षीय गेंदबाज ने उम्र के मद्देनजर सीमित टेस्ट खेलना शुरू कर दिया है। वे बांग्लादेश दौरे पर भी नहीं आए है, इसलिए अब वे कुक के रिकॉर्ड को तोड़ पाएंगे इसकी संभावना कम ही है। वैसे तो इयान बेल भी 118 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। लेकिन इस 34 वर्षीय बल्लेबाज ने नवंबर 2015 के बाद से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है।

और भी कई कीर्तिमान : कुक का करियर काफी चमकीला रहा है और उनके नाम पर इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने और सबसे ज्यादा शतक लगाने के कीर्तिमान भी दर्ज है। कुक ने 133 टेस्ट मैचों में 10599 रन बनाए हैं और यह 31 वर्षीय खिलाड़ी अभी कुछ वर्षों तक निश्चित रूप से और खेलेगा। ग्राहम गूच (8900 रन) और एलेक स्टुअर्ट (8463 रन) क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर है। कुक का यह रिकॉर्ड भी निकट भविष्य में टूटने की संभावना नहीं के बराबर है। इसी तरह कुक 29 टेस्ट शतक लगा चुके हैं और टेस्ट शतकों में इंग्लैंड की तरफ से नंबर वन पर कायम है।

You May Also Like

English News