कुछ आसन योग से कर सकते है चेहरे और दिमाग दोनों को फ्रेश..

भारी-भरकम योगासनों के बारे में तो आपने खूब सुना होगा। लेकिन क्या ऐसे आसन के बारे में आपने सुना है। जिन्हें बिना हिले-डुले किया जा सकता है। आगे की स्लाइड्स में ऐसे ही कुछ योगासनों के बारे में पढ़िए।
खींचे खुद के कान
बचपन में घर में मम्मी-पापा और स्कूल में टीचर ने तो खूब कान खीचेंगे होंगे। लेकिन कभी क्या खुद आपने अपने कान खींचे हैं? नहीं तो फिर आज से शुरू कीजिए अपने कान खींचना।  रोजाना 10-15 सेकेंड आप जब भी खुद को दिमागी तौर पर थका महसूस करें, अपने कान खींचे। कान खींचने के बाद अपने कानों को पकड़िए और उन्हें घड़ी की चाल की दिशा से उलटी दिशा में तब तक घुमाएं जब तक कि कान गरम न हो जाएं। पाएंगे आपका चेहरा और दिमाग दोनों बिल्कुल रिफ्रेश हो गए हैं। 
अब जबड़े नहीं होंगे जाम
दिन में आठ से दस बार अपने जबड़े खोलें और बंद करें। फिर अपना मुँह खोलें और 8-10 बार अपने जबड़े को एक दिशा से दूसरी दिशा की ओर ले जाएं।इससे जबड़ों में जकड़न की शिकायत नहीं होगी।
दाएं-बाएं ऊपर-नीचे आंखों को घुमाना देगा आराम
हम कसरत करते वक्त आंखों को अकसर भूल जाते हैं। जबकि आजकल सबसे ज्यादा काम तो ये बेचारी आंखें ही करती हैं। तो दिन जब भी मौका मिले। दाएं-बाएं, ऊपर-नीचे आंखों को घुमाएं। फिर देखिए आपकी आंखें कभी बुझी-बुझी नहीं रहेंगी। 

You May Also Like

English News