कुछ इस तरह से लालू संग राबड़ी मना रही हैं छठ पूजा, बेटे ने शेयर की तस्वीरें

आरजेडी चीफ लालू यादव के घर में इस बार भी जोर-शोर से छठ पूजा की तैयारियां चल रही हैं. हर साल की तरह इस साल भी छठ पर्व पर लालू का पूरा परिवार एक साथ नजर आ रहा है.कुछ इस तरह से लालू संग राबड़ी मना रही हैं छठ पूजा, बेटे ने शेयर की तस्वीरें
Big Breaking: अब तक की सबसे बड़ी खबर गुजरात चुनाव की डेट की घोषणा, 18 दिसम्बर को होगी मतगणना!

मंगलवार के दिन राबड़ी देवी अपने नहाय खाय का प्रसाद बनाती नजर आईं. राबड़ी देवी की तस्वीरें उनके बेटों द्वारा सोशल मीडिया पर भी शेयर की गई है. फोटो में राबड़ी देवी को प्रसाद बनाते देखा जा सकता है. 
 

छठ के पर्व पर लालू का पूरा परिवार इकठ्ठा होता है. हर साल की तरह इस बार भी उनकी सातों बेटियां, दामाद तथा नाती-नातिन सहित सभी रिश्तेदार छठ की पूजा के लिए घर आते हैं.
 

छठ के इस पवित्र पर्व पर एक तस्वीर में राबड़ी अपने बड़े बेटे को आशीर्वाद देती नजर आ रहीं हैं.
 

पिछली बार राबड़ी देवी ने छठ नहीं किया था. राबड़ी के अस्वस्थ होने के कारण ऐसी खबरें आ रहीं थी कि पिछले साल की तरह इस बार भी छठ नहीं करेंगी. हालांकि उन्होंने नहाय-खाय के साथ पूजा का अनुष्ठान शुरू करके राबड़ी ने इन सारी बातों पर विराम लगा दिया है. 
 
जब लालू यादव जेल में थे उस समय भी राबड़ी देवी ने छठ पूजा की थी. उन्होंने अपने पति की रिहाई के लिए छठ मैया से दुआ मांगी थी. 
 

छठ के पर्व पर लालू ने बीते सालों को याद करते हुए बताया कि वैसे तो हमेशा से ही छठ में उनकी गहरी आस्था रही है. लेकिन जब से राबड़ी उनके घर में आईं हैं, तब से बड़ी धूम के साथ छठ पूजा की रही हैं.
 

लालू छठ पूजा के इस पर्व को आस्था से जुड़ा मानते हैं. साथ ही इस पर्व पर पवित्रता का पूरा ख्याल रखा जाता है. 
 

हर साल की तरह इस छठ पर भी लालू के घर में लालू के घर में उत्सव-सा माहौल बना हुआ है. सभी लोग इसमें शामिल होने के लिए आ गए हैं और मिलकर इसकी तैयारी कर रहें हैं. 
 

चार दिनों का यह व्रत दुनिया का सबसे कठिन व्रतों में से एक है. यह व्रत बड़े नियम तथा निष्ठा से किया जाता है. व्रती अपने हाथ से ही सारा काम करती हैं. नहाय-खाय से लेकर सुबह के अर्घ्य तक व्रती पूरे निष्ठा का पालन करती हैं. भगवान सूर्य के लिए 36 घंटों का निर्जला व्रत स्त्रियां इसलिए रखती हैं ताकि उनके सुहाग और बेटे की रक्षा हो सके. 

You May Also Like

English News