कुछ भी डाउनलोड करने से पहले ऐसे चेक करें उसमें वायरस है या नहीं

फाइल को डाउनलोड करने से पहले उसके लिंक को नीचे दिए जा रहे ऑनलाइन टूल्स से चेक जरूर कर लें। इससे आपके कंप्यूटर में वायरस आने का खतरा नहीं होता है। बदलती टेक्नोलॉजी के साथ-साथ धीरे-धीरे सबकुछ डिजिटल होता जा रहा है। हमारा पर्सनल डाटा हो अथवा ऑफिशियल डाक्यूमेंट्स, प्रत्येक चीज अब डिजिटल फॉर्मेट में सेव हो रही है। ऐसे में हर वक्त इन डाक्यूमेंट्स के हैक होने का खतरा सताता रहता है। इसलिए सभी के लिए यह जानना बेहद ही जरूरी है कि उनके कंप्यूटर या लैपटाप में वायरस न आए।कुछ भी डाउनलोड करने से पहले ऐसे चेक करें उसमें वायरस है या नहीं

 ऑनलाइन और ऑफलाइन इंटरनेट सिक्योरिटी के अलावा कुछ ऐसे भी विकल्प हैं, जिनकी सहायता से आप किसी भी लिंक को डाउनलोड करने से पहले यह चेक कर सकते हैं कि उसमें कोई वायरस तो नहीं है। इसके लिए ऑनलाइन कई सारे विकल्प मौजूद हैं, जिन पर जाकर लिंक को सीधा पेस्ट करके वायरस चेक किया जा सकता है। इसके लिए आप scanner.pcrisk.com, www.webinspector.com  और virusdesk. kaspersky.com जैसे विकल्पों को आजमा सकते हैं।

अपनी फाइल को स्कैन करने के लिए, आप जिस फाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं, उसके लिंक को सीधा कॉपी कर लें। लिंक को कॉपी करने के बाद वेब ब्राउजर पर एक नया टैब खोलें। ब्राउजर में virustotal.com टाइप करें। virustotal वायरस चेक करने के लिए गूगल का ऑनलाइन टूल है। इसका होमपेज खुलते ही तीन विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें File, URL और Search शामिल हैं। अगर आप अपनी किसी फाइल को स्कैन करना चाहते हैं, तो File विकल्प पर क्लिक करें और अगर किसी लिंक को ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं, तो Search विकल्प  पर क्लिक करें। इसमें से URL विकल्प पर क्लिक करेंगे।

क्लिक करने के बाद आपको एक सर्च बार दिखाई देगा, जिस पर ‘Search or scan a URL’ लिखा होगा। इस सर्च बार में कॉपी किया हुआ लिंक पेस्ट कर इंटर दबाएं। वायरस होने पर यह टूल आपको एक मैसेज में वायरस के नाम और डाउनलोड लिंक में कितने वायरस हैं, इसकी जानकारी देगा। यदि वारयस नहीं हैं, तो एक ‘No engines detected this URL’, मैसेज आएगा। इसका अर्थ है कि आपके लिंक में कोई वायरस नहीं है और आप फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं।

You May Also Like

English News