रेलवे ने आम लोगों के लिए 2 लाख से 72 लाख रुपए तक का रखा इनाम

नई दिल्ली : केंद्र सरकार का फोकस यात्री सुविधाओं के आधुनिकीकरण पर है। इसी लक्ष्य को पाने के लिए रेलवे ने सुधार कार्यक्रम के तहत एक अभियान शुरू किया है, जिसमें आम लोगों से रेलवे की बेहतरी के लिए सुझाव मांगे गए हैं।

केंद्र सरकार का फोकस यात्री सुविधाओं
 
 
इन सुझावों के जरिए विभाग आम-आदमी के अनुरूप रेलवे को दुरुस्त करना चाहता है। विभाग ने रेलवे से संबंधित कई सारे सवाल पूछे हैं। इन सवालों का जवाब देने पर आप लाखों के इनाम जीत सकते हैं।
रेलवे ने इस सुधार कार्यक्रम के तहत आम नागरिकों से पहला सवाल पूछा है कि बिना यात्री किराए में बढ़ोतरी के कैसे रेलवे का रेवेन्यू बढ़ाया जा सकता है? अगर आपके द्वारा दिया गया जवाब रेलवे के इस अभियान में पहले नंबर पर आता है तो आपको छह लाख रुपए, दूसरे नंबर पर आने पर तीन लाख रुपए और तीसरे नंबर पर आने पर 2 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। इसके साथ ही रेलवे ने 1 लाख रुपए के सांत्वना पुरस्कार की भी घोषणा की है।
 
रेलवे ने दूसरे सवाल में वैगन के बेहतर डिजाइन की जानकारी मांगी है। इस सवाल के जवाब के लिए भी 6 लाख, 3 लाख, 2 लाख, 1 लाख के इनाम क्रमश: पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर आने वाले लोगों को दिए जाएंगे।
रेलवे ने आम आदमी से ऐक ऐसा आइडिया भी मांगा है जिसमें लो लेवल वाले प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को चढ़ने और उतरने में परेशानी का सामना ना करना पड़े। इस आइडिया के लिए भी अन्य दो की तरह ही इनाम की राशि तय की गई है।

देखिये कैसे IS आतंकी महिलाओं के साथ जबरन करते हैं मास रेप और फिर सरेआम…

रेलवे ने साफ सफाई और ट्रेन को लेट होने से बचाने के लिए भी आईडिया मांगा है। इसके लिए भी सबसे बेहतर आईडिया देने पर 6 लाख रुपए की राशि इनाम के तौर पर दी जाएगी।

रेलवे में पैसेंजर्स डिब्बों की क्षमता बढ़ाने, डिजिटल सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के लिए भी आइडिया मांगे हैं। इन चैलेंज को जीतने पर भी आपको पहले की तरह ही इनाम दिए जाने की घोषणा की गई है। 
 
रेलवे ने कुल 72 लाख रुपए के इनाम रखे हैं। आप रेलवे की वेबसाइट https://innovate.mygov.in/railway-2017/ में अपने आईडिया 20 मई तक भेज सकते हैं।
loading...

You May Also Like

English News