केएल राहुल ने बताया उनके लिए क्यों खास है यह शतक

 भारत और इंग्लैंड के बीच शुरू हुई तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को जीत दिला दी. इसमें कुलदीप यादव के पांच विकेट के साथ ही केएल राहुल की शतकीय पारी का अहम योगदान था. इस मैच के बाद राहुल ने कहा कि उनके लिए यह शतक काफी अहमियत रखता है क्योंकि काफी समय से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शतक के सूखे की बात उनके दिमाग में चल रही थी. राहुल ने 54 गेंद में नाबाद 101 रन बनाकर भारत के लिये जीत की राह आसान कर दी जिससे उन्होंने घरेलू टीम के खिलाफ 160 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया.केएल राहुल ने बताया उनके लिए क्यों खास है यह शतकराहुल ने अपने सीनियर साथी दिनेश कार्तिक को बीसीसीआई डाट टीवी को दिये साक्षात्कार के दौरान कहा, ‘‘यह काफी संतोषजनक है. मैंने कुछ अंतरराष्ट्रीय शतक जड़े हैं लेकिन यह मेरे लिये काफी अहमियत रखता है. यह काफी विशेष है क्योंकि पिछला अंतरराष्ट्रीय शतक मैंने दो साल पहले लगाया था.’’

राहुल ने इससे पहले शतक इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में लगाया था जिसमें उन्होंने 2016 में चेन्नई में 199 रन बनाये थे. उन्होंने कहा, ‘‘मैं आईपीएल और टेस्ट मैचों में अर्धशतक बना रहा था और वनडे टीम से अंदर-बाहर रहा. पिछले एक या डेढ़ साल से चोटों से जूझ रहा था जो काफी कठिन हो रहा था. इसलिये यह पारी मेरे लिये काफी अहम है.’’ 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भी मैच के बाद केएल राहुल की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा, “हमारी टीम की बल्लेबाजी की गहराई काफी बढ़िया है राहुल के बाद मैंने खुद को चौथे नंबर बल्लेबाजी के लिए लगाया और इससे मुझे तो बीच के ओवर्स में खेल को नियंत्रित करने में मदद मिली. इससे साथ ही केएल को भी खुलकर खेलने की आजादी मिली. हम चाहते हैं कि हमारे खिलाड़ी बेखौफ होकर खेलें, जैसा कि केएल ने आज खेला.”

सटीकता है राहुल की बल्लेबाजी में
विराट ने कहा, “ राहुल जिस तरह से आईपीएल से ही और आयरलैंड के खिलाफ एक मैच में भी, बल्लेबाजी कर रहे हैं वह शानदार है. उनकी बल्लेबाजी में काफी सटीकता और पैनापन है.  हम उसके जैसे खिलाड़ियों को आगे लाना चाहते हैं. हम एक ही तरह से नहीं सोचते हम चाहते हैं कि लोग ऑर्डर में उपर नीच हो सकें.” 

राहुल की तकनीक के बारे में विराट ने कहा, “उसकी तकनीक शानदार है. उसका शानदार टैम्परामेंट है और उसमें रनों की बहुत भूख है. आज वह काफी भावुक हो गया था क्योंकि पिछली बार भी उसने इंग्लैंड की खिलाफ ही चेन्नई में शतक बनाया था जिसके काफी लंबे समय तक इंतजार करना पड़ा. उसका शतक काफी शानदार था और भारतीय क्रिकेट के लिए यह शानदार बात है.”

You May Also Like

English News