केजरीवाल सरकार ने शुरू की सरकारी सुविधाओं की होम डिलीवरी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली सचिवालय में ‘डोर स्टेप डिलीवरी’ योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत अब लोगों को घर बैठे 40 सेवाओं की सुविधा मिल सकेगी। तीन माह बाद 100 तरह की सुविधाएं मिलने लगेंगी। अलबत्ता, प्रत्येक आवेदन के लिए व्यक्ति को 50 रुपये का शुल्क अदा करना पड़ेगा।

योजना का शुभारंभ करते हुए केजरीवाल ने कहा कि पिज्जा की तरह अब सरकारी सुविधाओं की भी होम डिलीवरी (घर बैठे सेवा मिलेगी) होगी। इस योजना को शुरू करते हुए केजरीवाल ने दावा किया कि पूरी दुनिया के अंदर गवर्नेंस का यह एक नया मॉडल है। इसे लागू करने के लिए हमें बहुत संघर्ष करना पड़ा। केंद्र सरकार से लेकर उपराज्यपाल तक सभी ने इसे रोका। हमने सभी से लड़ाई लड़ते हुए इसे लागू करवाया।

उन्होंने कहा कि हम राशन की डोर स्टेप डिलीवरी लागू करवाने में जुटे हुए हैं और हमें उम्मीद है कि इसे जल्द लागू कर दिया जाएगा। जल्द ही इसमें 30 सुविधाएं और जोड़ दी जाएंगी। एक साथ 58 जगह दी गई जानकारी योजना के शुभारंभ मौके पर एक साथ 58 जगहों से अधिकारियों और आम जनता को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से योजना के बारे में बताया गया। साथ ही उनके प्रश्नों के उत्तर भी दिए गए।

योजना में इस तरह की सेवाएं मिलेंगी-

इस योजना के तहत जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, शादी का पंजीकरण, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन, नया पानी या सीवर कनेक्शन या कटवाने के लिए आवेदन सहित कुल 40 सेवाएं शामिल हैं।

You May Also Like

English News