केले के पेड़ के फल, फूल और तने से करें हार्ट अटैक का इलाज, जानिए…

हम सभी को केला खाना पसंद होता है। उसमें मौजूद प्राकृतिक मिठास सभी को पसंद होती है। लेकिन हां, ये डायबिटीज़ वालों को खाने के लिए मना किया जाता है। केले के फायदों को तो आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले का पेड़ एक ऐसा पेड़ होता है, जिसका हर हिस्सा हमारे किसी न किसी काम आ ही जाता है। कई लोग तो केले के पेड़ को पूजते भी हैं। केले के पेड़ के फल, फूल और तने से करें हार्ट अटैक का इलाज, जानिए...इस गंभीर बीमारी को जड़ से काटता है लाल प्याज, जानिए कैसे…

केले के फूल, फल और तने भी लोग खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बनने वाली डिश बहुत ही स्वादिष्ट बनती है, जिसे लोग चाव से भी खाना पसंद करते हैं। क्या आफ जानते हैं कि दक्षिण भारत के लोग खाने में प्लेट की जगह इसे इस्तेमाल करते हैं। दक्षिण में हर घर में यहां तक की हर रेस्तरां में आपको केले के पत्तों में ही खाना खाने को मिलेगा। केले के पत्तों को सबसे शुद्ध माना जाता है। ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। 

केले के पत्तों और तनों के साथ इसका फूल भी हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। एक तरह से केले के पेड़ पर मौजूद फूल, इसका दिल माना जाता है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन ई पाया जाता है। हमारी सेहत के लिए ये किसी अमृत से कम नहीं है। क्या आप जानते हैं कि केले के फल, फूल और तने से आप कैंसर यहां तक की दिल से संबंधित कई बीमारियां ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे…

हार्ट अटैक से इस तरह करें बचाव

कैंसर और दिल से संबधी कोई भी समस्या हमारे शरीर पर उपस्थित सेलो पर फ्री रैडिकल के हमला करने से होता है। इससे रक्षा केले का फूल अच्छी तरह से कर सकता है, क्योंकि इन फूलों में एंटी-ऑक्सिडेंट नामक तत्व पाया जाता है, जो फ्री-रैडिकल्स का मुकाबला कर उन्हें, बॉडी डैमेज करने से भी बचाता है। 

खून की कमी को करें पूरा

केले के फूल में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो कि हमारे शरीर में जाकर हिमाग्लोबिन की कमी को पूरा करता है, जिससे आपके शरीर पर कभी भी खून की कमी नहीं होती है। 

केले के पत्ते के साथ अगर आफ इसके फूल का भी सेवन करते हैं, तो दिल से संबंधित कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। 

loading...

You May Also Like

English News