केले से हो सकता है घर में ही पथरी का इलाज

अगर एक बार किडनी स्टोन की बीमारी हो जाये तो काफी दर्द और परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में लोग फिर ऑपरेशन का सहारा लेते है. लेकिन क्या आप जानते हैं बिना ऑपरेशन से भी पथरी का इलाज किया जा सकता है.

बड़ी खबर: आज के बाद नहीं कर पाएंगे लॉगइन अपना Gmail अकाउंट

 
केले से हो सकता है घर में ही पथरी का इलाज

उत्तराखंड में भाजपा ने उतारे सबसे ज्यादा दागी उम्मीदवार

1-पथरी के लिए करेले को रामबाण इलाज माना जाता है. लोग इसके कडवेपन की वजह से इसे कम पसंद करते है किन्तु करेले से शरीर को अनेक लाभ मिलते है. इसमें ऐसे पौषक तत्व मौजूद होते हैं जो पथरी के निर्माण को रोकते है. इसलिए पथरी से पीड़ित व्यक्ति को रोग कुछ मात्रा में करेले का रस जरूर पीना चाहिए.

2-अंगूर लगभग हर व्यक्ति को पसंद है, इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं. जो पथरी को प्राकृतिक तरीके से मूत्र मार्ग से ही निकालते है. 

3-नींबू भी गुर्दे में पथरी को रोकने में काफी फायदेमंद साबित होता है. निम्बू के 60 मिलीलीटर के रस में 60 मिलीलीटर ही जैतून का तेल मिला लेना चाहिए. इस तरह इन्हें ना सिर्फ पथरी में ही लाभ मिलता है बल्कि इन्हें अन्य गुर्दे के रोगों और पेट की समस्याओं से भी छुटकारा प्राप्त होता है.
 
 4-केले में विटामिन बी की भरपूर मात्रा होती है ये शरीर में पत्थर बनने से रोकने और बने हुए पत्थर को छोटे छोटे हिस्सों में तोड़ने में सहायक होता है. अगर रोगी प्रतिदिन में 100 से 150 ग्राम तक विटामिन बी का सेवन करता है तो उसे गुर्दें और किडनी की पथरी कभी नही होती.

You May Also Like

English News