कैंसर को अब खत्म करेगा ड्रग्स का यह कॉम्बिनेशन

अब आ गया है ड्रग्स का ऐसा इलाज जो कैंसर के सेल्स को जड़ से खत्म कर सकता है। जी हां, एक नई रिसर्च के मुताबिक, डायबिटीज और हाइपरटेंशन की ड्रग्स के कॉम्बिनेशन से कैंसर को खत्म किया जा सकता है।

कौन सी हैं ये दवाएं-

अपने एक्सपेरिमेंट के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि डायबिटीज ड्रग के सॉल्ट मेटफॉरमिन और एंटीहाइपरटेंसिव ड्रग साइरोसिंगोपाइन के कॉम्बिनेशन से कैंसर सेल्स को मारा जा सकता है।शोधकर्ताओं ने पाया कि कैंसर के सेल्स को प्रभावी तौर पर इन दो ड्रग्स का कॉम्बिनेशन खत्म कर सकता है।
क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
स्विट्जरलैंड की बेसल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और इस रिसर्च के प्रमुख शोधकर्ता डॉन बेंजामिन का कहना है कि रिसर्च के ये आंकड़े कैंसर के मरीजों का इलाज करने में मदद करेंगे।
डायबिटीज की दवा-
आपको बता दें, टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए मेटफॉरमिन हाई लेवल पर प्रिस्क्राइब की जाती है। इस ड्रग से शुगर लेवल तो कम होता ही है इसके साथ ही इसमें एंटी-कैंसर प्रोपर्टीज भी शामिल हैं। बहरहाल, अकेले ये ड्रग कैंसर से बहुत प्रभावी तरीके से फाइट नहीं कर पाती।
साइड इफेक्ट्स जाते हैं बढ़-
आपको बता दें, एंटीबायोटिक्स ड्रग्स की हाई डोज लेने से बेशक कैंसर सेल्स की ग्रोथ ना हो लेकिन इसके अन्वांटेड इफेक्ट्स जरूर होते हैं।
जरनल साइंस एडवांस में पब्लिश हुई नई रिसर्च के मुताबिक, एंटीहाइपरटेंसिव ड्रग साइरोसिंगोपाइन मेटफॉरमिन के एंटी कैंसर एफिशिएंसी को बढ़ा देती है। रिसर्च में पाया गया कि इन दोनों दवाओं के मिक्चर से कैंसर को बड़े स्तर पर रोका जा सकता है।

You May Also Like

English News