कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को कोसो दूर करती है ‘भिंडी’,जानिए कैसे…

हरी सब्जिंयों में अपना अलग स्थान रखने वाली भिंडी को लेडी फिंगर भी कहा जाता है। भिंडी का नाम उन सब्जिोयों में शुमार है, जो या तो बेहद पसंद की जाती है, या फिर कुछ लोग इसे बिल्कुल पसंद नहीं करते। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि भिंडी खाने से कौन- कौन से ऐसे फायदे हैं, जिनसे हम कैंसर तक की बीमारी से कोसो दूर रह सकते हैं, आइए जानते हैं…कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को कोसो दूर करती है 'भिंडी',जानिए कैसे...बारिश के मौसम में खुद से दवा लेने पर बिगड़ सकती है एलर्जी, अपनाएं ये कुछ आसान उपाय

कैंसर के लिए रामबाण भिंड़ी

भिंडी को अपनी थाली में शामिल करके आप कैंसर को दूर भगा सकते हैं। खासतौर से कोलन कैंसर को दूर करने में भिंडी बहुत फायदेमंद है। यह आंतों में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती है, जिससे आंतें स्वस्थ रहती हैं और बेहतर तरीके से कार्य करती हैं। केवल भिंडी ही एक ऐसी सब्जी है जो पेटदर्द से लेकर कैंसर तक के इलाज में उपयोगी है।

इसके अलावा भिंड़ी में फॉलेट और विटामिन-बी9 भी दो ऐसे पोषक तत्त्व हैं जो भिंडी में मुख्य रूप से मौजूद होते हैं। ये दिमाग की कोशिकाओं को अंदरुनी रूप से मजबूती देते हैं जिससे इनकी सक्रियता बनाए रखने में मदद मिलती है।

दिल की बीमारियों को भी रखे दूर

भिंडी आपके दिल को भी स्वस्थ रखती है। इसमें मौजूद पैक्टिन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, साथ ही इसमें पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर, रक्त में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है। भिंडी दिल को स्वस्थ रखती है। इसमें मौजूद पैक्टिन तत्त्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने और घुलनशील फाइबर रक्तसंचार दुरुस्त करने में सहायक है। इससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है।

इसके अलावा मधुमेह रोगियों के लिए यह बेहद फायदेमंद सब्जी है। इसमें पाया जाने वाला यूगेनॉल तत्त्व शरीर में शर्करा के स्तर को बढऩे से रोकता है जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है। भिंडी में ओजलेट अत्यधि‍क मात्रा में पाया जाता है, जो गुर्दे और पित्त में पथरी या स्टोन के खतरे को बढ़ा देता है, और पहले से मौजूद स्टोन को बढ़ाकर मजबूत कर देता है। इसके अलावा इसे भूनकर पकाने पर यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है।

loading...

You May Also Like

English News