कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोज पिए चाय, देखिये फायेदा…

कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते है तो चाय ट्राय करे. कोलेस्ट्रॉल मुलायम चिपचिपा पदार्थ है जो ब्लड वेसल्स में होता है. यदि बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो दिल की बीमारिया शुरू हो जाती है. इसलिए गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए चाय का सेवन भी कर सकते है. ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद है, इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा पांच से छह अंको तक गिरती है.कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोज पिए चाय, देखिये फायेदा...हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए करे ये उपाए…

ग्रीन टी में केटेचिन नामक पदार्थ होता है जो ब्लड वेसल्स में कोलेस्ट्रॉल को जमने नहीं देता है. तुलसी की चाय पिने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है. यह कोल्ड और फ्लू से भी बचाता है. तुलसी की पत्तियों को छाँव में सूखा कर चूर्ण बना ले. 2 ग्राम अदरक और 7 दाने काली मिर्च एक कप पानी और दूध को उबाल कर इसमें ये मिश्रण डालें. इस चाय को पिए.

सिर की छोटी सी चोट को भी न करे नाराज अंदाज, ये दे सकती है आपको बड़ी तकलीफ…

कभी आपने पुदीने की चाय के बारे में सुना है, पुदीने की चाय भी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए 8 से 10 पुदीने की पत्तियों को लेकर अच्छे से धो ले, इसमें एक गिलास पानी को उबालें, इसमें थोड़ी सी मात्रा में काला नमक और काली मिर्च भी डालें. 5 मिनट तक इसे उबालें और छान कर पिए.

You May Also Like

English News