कोलेस्ट्रोल और ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखती है आम की गुठलियां

आम को फलों का राजा कहा जाता है. आम गर्मियों के मौसम में मिलने वाला फल होता है. ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. पर क्या आप जानते हैं कि आम का फल ही नहीं बल्कि इसकी गुठलियां भी बहुत काम की होती हैं. आम की गुठली हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. आज हम आपको आम की गुठलियों के सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. आम को फलों का राजा कहा जाता है. आम गर्मियों के मौसम में मिलने वाला फल होता है. ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. पर क्या आप जानते हैं कि आम का फल ही नहीं बल्कि इसकी गुठलियां भी बहुत काम की होती हैं. आम की गुठली हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. आज हम आपको आम की गुठलियों के सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.   1- अगर आपको दस्त की समस्या है तो आम की गुठली का इस्तेमाल करें. इसके लिए एक आम की गुठली के साथ बीलगिरी और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें. अब दिन में 3 बार इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपको दस्त की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.   2- अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच आम की गुठलियों के पाउडर सेवन करें. ऐसा करने से आपके कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा.   3- ब्लड प्रेशर हाई होने पर सीमित मात्रा में आम की गुठली का सेवन करें. ऐसा करने से दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है.   4- अगर आप को पीरियड्स में बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती है, तो आम की गुठलियों का इस्तेमाल करें. आम की गुठलियों के पाउडर को थोड़े से दही में मिलाकर खाने से पीरियड्स से जुडी सभी समस्याओं से आराम मिलता है.

1- अगर आपको दस्त की समस्या है तो आम की गुठली का इस्तेमाल करें. इसके लिए एक आम की गुठली के साथ बीलगिरी और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें. अब दिन में 3 बार इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपको दस्त की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

2- अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच आम की गुठलियों के पाउडर सेवन करें. ऐसा करने से आपके कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा. 

3- ब्लड प्रेशर हाई होने पर सीमित मात्रा में आम की गुठली का सेवन करें. ऐसा करने से दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है. 

4- अगर आप को पीरियड्स में बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती है, तो आम की गुठलियों का इस्तेमाल करें. आम की गुठलियों के पाउडर को थोड़े से दही में मिलाकर खाने से पीरियड्स से जुडी सभी समस्याओं से आराम मिलता है.

You May Also Like

English News