कोल्ड ड्रिंक के अधिक सेवन से हो सकता है किडनी फेलियर का खतरा

गर्मियों के मौसम में ठंडी ठंडी कोल्ड ड्रिंक पीना सभी को पसंद होता है. पर क्या आपको पता है कोल्ड्रिंक्स हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं. इनके सेवन से आपको डायबिटीज, मोटापा जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा कोल्ड्रिंक्स किडनी को भी बहुत नुकसान पहुंचाती हैं. ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से आपको पथरी और किडनी फेल होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. गर्मियों के मौसम में ठंडी ठंडी कोल्ड ड्रिंक पीना सभी को पसंद होता है. पर क्या आपको पता है कोल्ड्रिंक्स हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं. इनके सेवन से आपको डायबिटीज, मोटापा जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा कोल्ड्रिंक्स किडनी को भी बहुत नुकसान पहुंचाती हैं. ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से आपको पथरी और किडनी फेल होने के चांसेस बढ़ जाते हैं.   हाल में ही हुई एक रिसर्च के अनुसार कोल्ड ड्रिंक का सेवन किडनी के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. कोल्ड ड्रिंक में भरपूर मात्रा में एसिडिटीक लिक्विड और फास्फोरस जैसे तत्व मौजूद होते है जिसके कारण इसे पीने से आपका सिस्टम कुछ घंटों के लिए रुक जाता है. आज के समय में युवा वर्ग 1 दिन में कम से कम दो-तीन सॉफ्ट ड्रिंक पी लेते हैं. जिससे उनकी किडनी में समस्याएं होने लगती हैं.   रिसर्च के अनुसार चाय, कॉफी, बियर, शराब या संतरे का रस पीने की अपेक्षा शुगर वाला सोडा पीने से किडनी में पथरी या इसके फेल होने का खतरा बढ़ जाता है. गर्मियों के मौसम में आप कोल्ड्रिंक्स की जगह  छाछ, जूस, नींबू पानी, नारियल पानी, शेक का सेवन करें. इन चीजों के सेवन से किडनी भी खराब नहीं होती है और आपके शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं.गर्मियों के मौसम में ठंडी ठंडी कोल्ड ड्रिंक पीना सभी को पसंद होता है. पर क्या आपको पता है कोल्ड्रिंक्स हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं. इनके सेवन से आपको डायबिटीज, मोटापा जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा कोल्ड्रिंक्स किडनी को भी बहुत नुकसान पहुंचाती हैं. ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से आपको पथरी और किडनी फेल होने के चांसेस बढ़ जाते हैं.   हाल में ही हुई एक रिसर्च के अनुसार कोल्ड ड्रिंक का सेवन किडनी के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. कोल्ड ड्रिंक में भरपूर मात्रा में एसिडिटीक लिक्विड और फास्फोरस जैसे तत्व मौजूद होते है जिसके कारण इसे पीने से आपका सिस्टम कुछ घंटों के लिए रुक जाता है. आज के समय में युवा वर्ग 1 दिन में कम से कम दो-तीन सॉफ्ट ड्रिंक पी लेते हैं. जिससे उनकी किडनी में समस्याएं होने लगती हैं.   रिसर्च के अनुसार चाय, कॉफी, बियर, शराब या संतरे का रस पीने की अपेक्षा शुगर वाला सोडा पीने से किडनी में पथरी या इसके फेल होने का खतरा बढ़ जाता है. गर्मियों के मौसम में आप कोल्ड्रिंक्स की जगह  छाछ, जूस, नींबू पानी, नारियल पानी, शेक का सेवन करें. इन चीजों के सेवन से किडनी भी खराब नहीं होती है और आपके शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं.

हाल में ही हुई एक रिसर्च के अनुसार कोल्ड ड्रिंक का सेवन किडनी के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. कोल्ड ड्रिंक में भरपूर मात्रा में एसिडिटीक लिक्विड और फास्फोरस जैसे तत्व मौजूद होते है जिसके कारण इसे पीने से आपका सिस्टम कुछ घंटों के लिए रुक जाता है. आज के समय में युवा वर्ग 1 दिन में कम से कम दो-तीन सॉफ्ट ड्रिंक पी लेते हैं. जिससे उनकी किडनी में समस्याएं होने लगती हैं. 

रिसर्च के अनुसार चाय, कॉफी, बियर, शराब या संतरे का रस पीने की अपेक्षा शुगर वाला सोडा पीने से किडनी में पथरी या इसके फेल होने का खतरा बढ़ जाता है. गर्मियों के मौसम में आप कोल्ड्रिंक्स की जगह  छाछ, जूस, नींबू पानी, नारियल पानी, शेक का सेवन करें. इन चीजों के सेवन से किडनी भी खराब नहीं होती है और आपके शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं.

You May Also Like

English News