कोहली नहीं, ये है इंग्लैंड में टीम इंडिया का ‘आयरन मैन’: चैंपियंस ट्रॉफी 2017

भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फालइल में प्रवेश कर साबित कर दिया है कि वो विश्व में सबसे खतरनाक टीमों में शामिल है। लगातार दूसरी बार चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाने वाली टीम इंडिया के लिए हर खिलाड़ी ने योगदान दिया है। मगर एक खिलाड़ी ऐसा भी है, जिसने लगातार साबित किया है कि वो इंग्लैंड की पिटों पर टीम इंडिया का असली लौह पुरुष यानी ‘आयरन मैन’ है। कोहली नहीं, ये है इंग्लैंड में टीम इंडिया का 'आयरन मैन': चैंपियंस ट्रॉफी 2017

बिग ब्रेकिंग: भारत-बांग्लादेश के मैच से ठीक पहले आई बेहद बुरी खबर, हो गई सबकी आंखें नम…

टीम इंडिया के गब्बर यानी शिखर धवन इंग्लैंड में भारत के लिए ‘रन मशीन’ बन गए है। चैंपियंस ट्रॉफी में उनकी फॉर्म गजब की है। इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने में अव्वल धवन ने पिछले संस्करण में भी गोल्डन बैट अपने नाम किया था। इस साल भी उनकी गजब की फार्म जारी है। धवन ने इस साल चैंपियंस ट्रॉफी में जमकर रन कूटे हैं।

धवन के वनडे करियर की बात करें तो 2010 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने वाले धवन ने अब तक 80 मैचों में करीब 45 की औसत और 91 की स्ट्राइक रेट से 3407 रन बनाए हैं। इस दौरान शिखर के बल्ले से 10 शतक और 19 अर्धशतक निकले हैं। धवन चैंपियंस ट्रॉफी के 9 मैचों में 680 रन बनाकर सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ा। गांगुली ने चैंपियंस ट्रॉफी में 665 रन बनाए थे।

चैंपियंस ट्रॉफी 2013 के 5 मैचों में धवन ने 90.75 की औसत से 363 रन बनाए थए। इस दौरान उन्होंने साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक भी जड़े। वहीं श्रीलंका के खिलाफ धवन के बल्ले से 68 रन निकले। चैंपियंस ट्रॉफी के मौजूदा संस्करण में धवन ने 4 मैचों में 79.25 की औसत से 317 रन जड़े हैं। धवन इस सीजन में पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के खिलाफी फिफ्टी और श्रीलंका के खिलाफ सेंचुरी जड़ी है।

इंग्लैंड में धवन के प्रदर्शन की बात की जाए, तो अब तक वहां खेले 13 मैचों में धवन 835 रन जड़ चुके हैं। इंग्लिश पिचों पर धवन की औसत करीब 76 की है, जो उनकी करियर औसत से करीब 1.5 गुणा है। इंग्लैंड की पिचे धवन को खासी रास आती हैं और वो वहां करीब 100 की स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। इंग्लैंड में धवन 3 शतक और 4 अर्धशतक जड़ चुके हैं।

You May Also Like

English News