क्या अंग्रेज़ों से टीम इंडिया वसूल पाएगी लगान

नई दिल्ली। भारत-इंग्लैंड सीरीज से संकट के बादल हटने के बाद अब टीम इंडिया को आठ साल बाद अंग्रेजों को टेस्ट सीरीज में हराने पर ध्यान देना चाहिए। अभी तक इसको लेकर विवाद था कि यह सीरीज होगी या नहीं, लेकिन अब सबकी निगाहें विराट कोहली एंड कंपनी पर टिक गईं हैं। नौ नवंबर से शुरू हो रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला राजकोट में होना है और यहीं से इस सीरीज के आगे की राह भी तय होगी। भारतीय टीम इस समय शानदार फॉर्म में है और हाल ही में उसने न्यूजीलैंड को अपने घर में 3-0 से मात दी थी।क्या अंग्रेज़ों से टीम इंडिया वसूल पाएगी लगान

कोहली की अगुआई वाली टीम अपने अजेय अभियान को आगे बढ़ाना चाहेगी। भारत ने अपनी पिछली चार टेस्ट सीरीज जीती हैं। उसने न्यूजीलैंड को हराने से पहले वेस्टइंडीज को उसके घर में 2-0 से, दक्षिण अफ्रीका को अपने घर में 3-0 से और श्रीलंका को उसके घर में 2-1 से पराजित किया। पिछले 15 सालों में भारत-इंग्लैंड के बीच आठ टेस्ट सीरीज हुईं हैं जिसमें दोनों देशों ने तीन-तीन सीरीज जीती हैं, जबकि दो सीरीज ड्रॉ रहीं।

भारत से 8 साल से सीरीज़ नहीं हारा इंग्लैंड

भारत ने आखिरी बार 2008-09 में भारत दौरे पर आई इंग्लिश टीम को दो मैचों की सीरीज में 1-0 से हराया था। इसके बाद से भारतीय टीम को दो बार मुंह की खानी पड़ी। 2011 में टीम इंडिया को इंग्लैंड दौरे पर 0-4 से पराजय का सामना करना पड़ा तो 2012-13 में इंग्लैंड ने भारत दौरे पर मेजबानों को चार मैचों की सीरीज में 2-1 से पटखनी दी। इसके बाद भारतीय टीम 2014 में इंग्लैंड दौरे पर गई और एक बार फिर उसने पांच मैचों की सीरीज 1-3 से गंवाई।

इसमें कोई शक नहीं है कि भारतीय परिस्थितियों और पिच को ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया मजबूत मानी जा रही है और इंग्लैंड को भी इस बात का भली-भांति पता है। जहां एक ओर टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद इस सीरीज में उतरेगी तो इंग्लैंड टीम बांग्लादेश जैसी कमजोर टीम के साथ 1-1 से सीरीज ड्रॉ खेलकर यहां पहुंच रही है। 

You May Also Like

English News