क्या अब बराक ओबामा फ्रांस के राष्ट्रपति बनेंगे…

फ्रांस इस साल अप्रैल में अपना 25वां राष्ट्रपति चुनेगा। लेकिन इस चुनाव में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी सुर्खियों बटोर रहे है। फ्रांस के लोग ओबामा से राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि चुनाव में खड़े होने के लिए अभी काफी वक्त बचा हुआ है। दरअसल यहां चार दोस्तों के एक ग्रुप ने ‘ओबामा 17’ नाम से एक वेबसाइट बनाई है। इस पर उन्होंने ओबामा को फ्रांस का राष्ट्रपति बनाने के लिए एक अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत एक ऑनलाइन याचिका भी डाली गयी है। अब तक इस पर 30 हजार से ज्यादा लोग साइन भी कर चुके हैं।गौरतलब है की अगर इस मांग पर 10 लाख लोग साइन कर देंगे तो यह याचिका मंजूर कर ली जाएगी। इसके साथ सोशल मीडिया पर भी ओबामा को राष्ट्रपति बनाने के लिए कैंपेन जोर शोर से छिड़ गया है। पेरिस की गलियों में जगह-जगह ओबामा के पोस्टर लगाए गए हैं। चारो तरफ इस याचिका की ही चर्चा हो रही है। सब यही सोच रहे है कि ‘क्या ओबामा सच में फ्रांस के राष्ट्रपति का चुनाव लड़ेंगे.’

इस ग्रुप का कहना है कि बराक ओबामा के पास 15 मार्च तक का समय है, उन्हें राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश करनी चाहिए. ग्रुप के सदस्य ने कहा कि हम चार दोस्त शराब पीकर राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा कर रहे थे। उसी बीच यह कैंपेन शुरू करने का आइडिया आया। हमारे पास राष्ट्रपति पद के लिए कोई अच्छा उम्मीदवार नहीं है। पूरा प्रचार अभियान स्कैंडल और घोटालों से भरा हुआ है।

 

हर उम्मीदवारी नफरत फैलाने की कोशिश कर रहा है। समाज को बांटा जा रहा है। इस पर हमें गुस्सा आता है। हम इस बात से परेशान हैं कि उन्हें ऐसे शख्स को वोट देना पड़ेगा, जिसे वे पसंद नहीं करते हैं। इसलिए हम किसी को वोट नहीं देंगे। पिछली बार भी हमने यही किया था।

एक अन्य सदस्य ने कहा है कि हम जानते हैं कि यह पागलपन है। पर सबसे अच्छी बात यह है कि इस कैंपेन का मकसद बेहद गंभीर है। हम यह दिखाना चाहते हैं कि लोग यहां के राजनेताओं से उब चुके हैं। वे इस तरह के जोक को पंसद कर रहे हैं। इस कैंपेन के जरिए हमारी कोशिश है कि इतनी निगेटिव परिस्थितियों में भी लोग मुस्करा सकें। हम इसमें काययाब हो रहे हैं। वेबसाइट पर लिखा है, ‘बराक ओबामा अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर दूसरा कार्यकाल पूरा कर चुके हैं। क्यों न उन्हें फ्रांस का राष्ट्रपति चुना जाए। ओबामा का रिज्यूम इस पद के लिए सबसे बेस्ट है। उन्हें राष्ट्रपति चुन कर हम दुनिया को संदेश देंगे।

You May Also Like

English News