क्या आपको पता है ज्यादा ड्राइविंग करने से होता है दिमाग पर असर, जरा बच के रहें…

Driving ज्यादातर लोगों का passion होता है और अपने इस पैशन की वजह से ही लोग कई घंटों तक ड्राइव भी करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है लगातार या फिर एक दो घंटे से ज्यादा drive करना आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकता है। इस बात का खुलासा हाल ही में शोधकर्ताओं ने किया।क्या आपको पता है ज्यादा ड्राइविंग करने से होता है दिमाग पर असर, जरा बच के रहें...क्या आपको पता है भिंड़ी खाने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होती है कोसो दूर…

ब्रिटेन के लीसेस्टर विश्वविद्यालय के किशन बकरानिया ने अपनी खोज में बताया कि 2 से 3 घंटे लगातार ड्राइव करना आपके दिल पर तो बुरा असर डालता है लेकिन दिमाग पर भी खराब असर पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दिमाग ड्राइव करते समय ज्यादा एक्टिव नहीं रहता।

ये शोध 500,000 लोगों पर 5 साल तक किया गया जिसमें ज्यादातर लोग 37 से 73 साल के थे। इस दौरान लोगों की बुद्धि के साथ-साथ मेमोरी का भी टेस्ट लिया गया।

शोध में पाया गया कि 93,000 लोग जो रोजाना 2 से 3 घंटे ड्राइविंग करते हैं उनका दिमाग की क्षमता काफी कम है। इसके साथ ही ये भी पता चला कि उनका दिमाग जो लोग कम या फिर ड्राइविंग नहीं करते हैं उनकी अपेक्षा जल्दी कमजोर हो रहा है।

इसके साथ ही बकरानिया ने बताया कि दिमाग पर असर मध्यम वर्गीय और बूढ़ों लोगों को दिमाग पर ज्यादा जल्दी पड़ता है।

loading...

You May Also Like

English News