क्या आपको पता है हेल्दी हेयर पाने के ये कारगर नुस्खे…

बालों को खबूसूरत और मजबूत बनाने के लिए आप क्या क्या नहीं करते हैं। इसके लिए हर छह से आठ महीने में आप ट्रिम कराते हैं साथ ही हेयर मास्क का इस्तेमाल करते हैं। अगर इसके बाद भी आप परेशानियों का सामना कर रहे हैं हैं तो आपको कुछ नया ट्राय करना चाहिए। आप ऐसा क्या कर सकते हैं कि आपके बाल हेल्दी रहें। यहां हम आपको बता रहे हैं हेल्दी बाल पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए, आजमा कर देखें इन छोटे छोटे और आसान नुस्खों कोक्या आपको पता है हेल्दी हेयर पाने के ये कारगर नुस्खे...सिल्क तकिये पर सोने की आदत डालें

एक अच्छी नींद लेना आपके पूरे हेल्थ बाल और स्किन के लिए फायदेमंद होता है। एक नॉर्मल इंसान के लिए आठ घंटे की नींद लेना बहुत जरुरी होता है। बालों के रफ होने के पीछे का कारण सोने के लिए सही तकिये का इस्तेमाल ना करना भी हो सकता है। बालों के नीचे रफ तकिये रखने से ना आपके बाल झड़ने और उलझने शुरु हो जाते हैं बल्कि ये रफ और बेरंग भी हो जाते हैं। इसलिए स्मूद और आरामदायक जैसे सिल्क के तकिये पर सोने की आदत डालें ताकि आपके बालों को आराम मिले। बालों के स्लिपरी सर्फेस पर होने से इनमें घर्षण भी कम होता है और ये सिल्की और स्मूद भी बने रहते हैं।

सीक्रेट और आसान ट्रीटमेंट

बालों के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल जरुरी होता है। ये आपके बालों के लिए मैजिक बैंड का काम करता है। कभी हेयर कलरिंग बॉक्सेस का इस्तेमाल भी आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है। इनमें सिलिकॉन की मात्रा होती है जो आपके बालों को शाइनी बनाती है। ये बार बार इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं है क्योंकि ये बालों को डैमेज भी कर सकता है लेकिन किसी खास मौके पर आप इसे आजमा सकती हैं।

यूज करें सूखे टॉवेल

बालों को वॉश करने के बाद बालों के उपर सूखे टॉवेल को लपेट कर रखें। ये बालों को अच्छी तरह से सुखाता है। टर्बी टॉवेल का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

ड्राय शैंपू का सही तरीके से इस्तेमाल

बालों को सही केयर करने के लिए सभी ड्राय शैंपू का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसे बालों पर अप्लाय करने का भी एक अपना तरीका होता है जिसे कुछ ही लोग अपनाते हैं। हेल्दी हेयर केयर के लिए ड्राय शैंपू इस्तेमाल करने का भी अपना एक खास तरीका होता है। इसे पूरे बालों पर अप्लाय करें उसके बाद ड्रायर का यूज करें। काफी लोग इसे बालों पर रब करने के बाद छोड़ देते हैं लेकिन बालों से डर्ट और ऑयल हटाने के लिए इसपर ड्रायर का इस्तेमाल करना जरुरी हो जाता है।

प्रोफेशनल ब्रांड का यूज करें

डल और रुखे बाल आपके पूरे हेयरस्टाइल को इफेक्ट कर सकता है। खास करके पार्टी इवेंट में हैवी लाइटिंग में इस पर गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे समय में आपको एक ट्रस्टवर्दी ब्रांड के हेयर कलर की जरुरत पड़ती है जो आपके बालों को अच्छे से पोषण करता है साथ इसे फ्रेश रखता है।

मिरैकल ऑयल का इस्तेमाल

यूं तो नारियल तेल को तेल सभी तेलों का राजा कहा जाता है, यह बालों के लिए एक मैजिक की तरह काम करता है। लेकिन अब कुछ नया ट्राय करें। एक सबसे सिंपल तरीका ये है कि, बादाम के तेल की कुछ बूंदें वॉटर स्प्रे बॉटल में मिक्स करें और इसे पूरे बाल पर छिड़कें। इससे आपके बालों को सॉफ्ट और शाइनी रखने में आसानी हो जाती है।

माइक्रो ट्रिम अपनायें

अगर आप ऐसा सोचते हैं कि आपने हेयरकट नहीं लेकर अपने बालों के लिए एक गलत फैसला कर लिया है तो यहां आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। इसे माइक्रो ट्रिम कहते हैं। बस समय समय पर अपने बालों के स्प्लिट्स को ट्रिम करवायें, ये आपके बालों को एक नया स्टाइल देगा जिसे आप काफी इजीली मैनैज कर सकते हैं।

You May Also Like

English News