क्या आपको भी है अंगुली चटकाने की आदत?

कुछ लोग एक-एक करके अपने हाथ की सारी अंगुलियों को चटकाते हैं और कुछ दोनों हाथों की अंगुलियां एक-दूसरे में फंसा कर। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो हो सकता है कि कभी ना कभी आपको ये बताया गया होगा कि ऐसा करने से गठिया हो सकता है।
क्या आपको भी है अंगुली चटकाने की आदत?

 चीनी सेहत के लिए हमेशा नहीं होती नुकसानदेह, जानिए इसके फायदे

ऐसे कई सर्वे सामने आए हैं जिनमें 25 से 54% लोग अंगुलियां चटकाते हैं और महिलाओं के मुकाबले मर्दों को ये आदत अधिक होती है तो अंगुलियां चटकाने और गठिया होने के बीच संबंध का आइडिया कहां से आया। हालांकि कई अध्ययनों में ये दावा किया गया है कि ये हानिकारक है, लेकिन इस बारे में पर्याप्त सबूत नहीं मिल पाए हैं। इसलिए कुछ भी कहना मुमकिन नहीं है।

 कैलिफोर्निया के डॉक्टर डोनाल्ड उंगर का कहना है कि वे साठ वर्षों से हाथ की अंगुलियां चटका रहे हैं। जिसके निष्कर्ष पर उन्होंने बताया, ‘मैं अपनी अंगुलियों को देखकर कह सकता हूं कि इनमें गठिया का कोई नामो-निशान नहीं है।’

 सर्दियों में रहना है सेहतमंद तो रखें इन बातों का ध्यान

लक्षण

ये एक तथ्य है कि जिन लोगों को गठिया होता है उन्हें कई जोड़ों के चटकने का अहसास होता है क्योंकि उनका कार्टिलेज क्षतिग्रस्त हो चुका होता है। हालांकि ऐसा होना गठिया होने का पहला संकेत नहीं होता और पहले से ही जोड़ों को हो चुके नुकसान का परिणाम होता है। गठिया के कारणों में उम्र, परिवार का इतिहास, दुर्घटना या उम्र भर हाथ से मशक्कत करना शामिल है।

 क्या अंगुली चटकाने से कोई अन्य क्षति हो सकती है? 

कभी-कभार अंगुलियां चटकाने से खुद को चोट पहुंचने की खबरें आती रहती हैं, जिसमें अंगूठे या अंगुली में चोट शामिल होती है। लेकिन इससे आपकी हड्डियों का आकार प्रभावित नहीं होता।

 तो अगर आप अंगुलियां चटकाते हैं, तो चटकाते रहिए लेकिन लॉस एंजिलस के नर्सिंग होम में हुई रिसर्च को याद रखिए। उस रिसर्च में कहा गया था, ‘अंगुलियां चटकाने का सबसे खतरनाक असर आपको ऐसा करते हुए देखने वाले पर होता है।’

 

You May Also Like

English News