क्या आपने देखा है कभी झुका हुआ मंदिर..

हमारे भारत देश में घूमने के लिए बहुत सी धार्मिक जगहें और किले मौजूद हैं, जो हमेशा से ही टूरिस्ट का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं. पर  आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जो झुका हुआ है, जी हाँ ये मंदिर उड़ीसा में स्थित है, ये मंदिर शिवजी को समर्पित है और ये मंदिर अपने आधार से झुका हुआ है. आपको ये जानकर हैरानी होगी की जहाँ पर ये मंदिर बना वहां की ज़मीन पथरीली है. और पथरीली ज़मीन पर इस मंदिर का झुकना किसी आश्चर्य से कम नहीं है. इस झुके हुए मंदिर को देखने के लिए देश-भर से लोग यहां आते है. यह मंदिर देखने में किसी अजूबे से कम नहीं लगती.क्या आपने देखा है कभी झुका हुआ मंदिर..ये मंदिर उड़ीसा से 23 किलोमीटर दूर मौजूद संबलपुर गांव के हुमा जिले में बना हुआ है, ये मंदिर महानदी के तट पर मौजूद है, और इस मंदिर में शिवजी की पूजा की जाती है. इस मंदिर को संबलपुर के चौहान वंश के राजा बलियार सिंह देव ने 1670 ई. में बनवाया था.

यहाँ के लोगो के अनुसार पहले यहां रोज एक गाय आकर अपने दूध से एक पत्थर का अभिषेक करती थी. फिर एक दिन गाय के मालिक को इस बात का पता चला तो वो भी रोज़ यहां आकर इस पत्थर की पूजा करने लगा.

ऐसा देखकर उस समय वहां के राजा बलराम देव ने वहां एक छोटा सा मंदिर बनवा दिया. फिर बाद में यहाँ के राजा बलियार देव ने इस मंदिर का दोवारा से बनवाया, सबसे आश्चर्य की बात यह है कि जहाँ पर ये मंदिर  बना है वहां की ज़मीन पथरीली है. इसके बाद भी यह कैसे झूका है ये आज भी एक रहस्य ही है.

You May Also Like

English News