क्या आप जानते हैं आपकी जीभ का रंग बताती है आपकी बीमारी !

लखनऊ: इंसान की जीभ उसके लिए कितनी उपयोगी है यह तो सभी जानते हैं। पर क्या आप यह भी जानते हैं कि आप की जीभ आपकी बीमारी भी बता सकती है। जी हां यह बात बिल्कुल सच है। यहीं वजह है कि जब आप डाक्टर के पास दिखने के लिए जाते हैं कि हमेशा डाक्टर अपनी जीभ देखता है। असल में जीभ का रंग शरीर की बीमारी के बारे में बताता है।
आईये हम आपको बताते हैं कि कौन से रंग की चीभ क्या बताती है।

 

गुलाबी जीभ-

अगर आपकी जीभ गुलाबी है तो आपको बिलकुल भी चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि गुलाबी जीभ आपके पूरी तरह से स्वस्थ होने की निशानी है।

सफेद जीभ-
अगर आपकी जीभ सफेद हो चुकी है या इस पर सफेद धब्बे दिखाई देते हैं तो आप फंगल इंफेक्शन के शिकार हैं। इसका ये भी मतलब हो सकता है कि आप पेट से जुड़ी समस्याओं के शिकार हों।

पीली जीभ-
पीली जीभ होना खून में आयरन की कमी की ओर इशारा करती है। इससे जल्दी थकावट जैसी समस्याओं से भी जूझना पड़ सकता है।

गहरी लाल जीभ-
अगर आपकी जीभी गहरे लाल रंग की है तो शरीर में पोषक तत्वों जैसे आयरन और विटामिन बी की कमी की ओर इशारा करती है। लेकिन अगर आपकी जीभ का निचला हिस्सा गहरा लाल है तो ये आंतों में गर्मी की ओर इशारा करती है।

नीली जीभ-
जीभ का नीले रंग का होना यह बताता है कि आपके शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल है। इसके साथ ही ये सांस से जुड़ी समस्याओं की तरफ भी इशारा करती है। साथ ही ये खराब ब्लड सर्कुलेशन और शरीर में ज्यादा शुगर की मात्रा की ओर भी इशारा करती है।

You May Also Like

English News