यहाँ जानें भारतीय क्रिकेट खिलाडियों को कितनी सैलरी मिलती है?

भारत में खेल को बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता है। यहाँ कुछ राज्य ऐसे हैं जहाँ से केवल खिलाड़ी ही निकलते हैं। भारत में सबसे ज्यादा अगर कोई खेल प्रचलित है तो वह कुछ और नहीं बल्कि क्रिकेट है। यहाँ क्रिकेट एक धर्म की तरह है और क्रिकेटर भगवान की तरह। आज के समय में हर युवा क्रिकेटर बनना चाहता है। इस प्रोफेशन में अच्छा नाम तो है ही साथ ही अच्छा पैसा भी मिलता है।यहाँ जानें भारतीय क्रिकेट खिलाडियों को कितनी सैलरी मिलती है?

धोनी-कोहली की विस्फोटक बल्लेबाजी के पीछे का राज खोलेगा ‘डोप’ टेस्ट

इसमें घुसते ही होने लगती है पैसों की बारिश

अब आप सोच रहे होंगे कि एक क्रिकेटर को कितना पैसा मिलता होगा। उनकी महीने की सैलरी कितनी होगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस खेल में घुसते ही आपके ऊपर पैसों की बरसात होने लगती है। आपको बता दें बीसीसीआई ने क्रिकेट खिलाड़ीयों को तीन श्रेणी में बाँटा हुआ है, A, B और C। इसी के हिसाब से उन्हें अलग-अलग सैलरी दी जाती है।

ग्रेड A:

जो खिलाड़ी इस श्रेणी में आते हैं, उनको सबसे ज्यादा सैलरी दी जाती है। बीसीसीआई उन्हें एक साल में 1 करोड़ रुपये देती है। इसके अलावा इनको मैच के हिसाब से अलग से पैसे दिए जाते हैं।

 *- टेस्ट मैच: 15 लाख रूपये

*- एक वनडे: 3 लाख रूपये

 *- T-20: 1.5 लाख रूपये

इस श्रेणी में इस समय महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, आजिक्य रहाणे और आर, अश्विन को मिलाकर भारत के कुल चार खिलाड़ी हैं।

ग्रेड-B:

इस ग्रेड में जो भी भारतीय खिलाड़ी आते हैं, उन्हें एक साल में 50 लाख रूपये दिए जाते हैं इसके अलावा हर मैच के अलग पैसे दिए जाते हैं।

*- टेस्ट मैच: 3 लाख रूपये

*- एक वनडे: 2 लाख रूपये

*- T-20: 1.5 लाख रूपये

इस श्रेणी में रोहित शर्मा, सुरेश रैना, मुरली विजय, अम्बाती रायडू, शिखर धवन, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, चेतेश्वर पुजारा, इशांत शर्मा और मोहम्मद शामी आते हैं।

ग्रेड सी:

इस श्रेणी में आने वाले खिलाडियों को बीसीसीआई एक साल में 25 लाख रूपये देती है इसके अलावा उन्हें हर मैच के हिसाब से अलग से पैसे दिए जाते हैं।

*- टेस्ट मैच: 3 लाख रूपये

*- एक वनडे: 2 लाख रूपये

*- T-20: 1.5 लाख रूपये

इस श्रेणी में भारत के स्टुअर्ट बिन्नी, अमित मिश्रा, अक्षर पटेल, रिद्धिमान साहा, वरुण अरोन, मोहित शर्मा, रविन्द्र जड़ेजा, कारण शर्मा, धवल कुलकर्णी, के. एल राहुल हरभजन सिंह, और श्रीनाथ अरविन्द हैं।

इसके अलावा वनडे में शतक बनाने पर खिलाड़ी को 5 लाख रूपये अलग से दिए जाते हैं और अगर किसी ने 2 शतक लगा दिए तो उसे 7 लाख रूपये दिए जाते हैं। इसके अलावा 5 विकेट लेने पर 5 लाख रूपये और टेस्ट में 10 विकेट लेने पर 7 लाख रूपये दिए जाते हैं।

 
 
 

You May Also Like

English News