क्या आप जानते है की आपके घर में लगे ये पेड़ पौधे आपकी किस्मत बदल सकते हैं?

कहते हैं घर में पेड़ लगाने से हरियाली आती है और घर में रहने वाले लोग हमेशा स्‍वस्‍थ रहते हैं. क्या आप जानते है की आपके घर में लगे पेड़ पौधे आपकी किस्मत बदल सकते हैं? वास्तु शास्त्र के हिसाब से हर घर के लिए शुभ हैं कुछ पेड़-पौधे लेकिन, कुछ पेड़-पौधे घर-आंगन में लगाना अशुभ फल भी देते हैं. अगर भाग्य का साथ पाना है तो गुड लक लाने वाले इन पौधों को घर में लगाइए. घर की खूबसूरती और हरियाली बढ़ाने के साथ-साथ ये पेड़ शुभ भी माने गए हैं. आइए बताते हैं कौन से हैं ये 10 पौधे…अनार का पौधा घर में लगाने से कर्जे से मुक्ति मिलती है. घर में समृद्धि आती है.

कृष्णकांता का बेल जिसमे नीले रंग के फूल होते हैं. इसे लक्ष्मी का स्वरुप मानते हैं. आर्थिक समस्याएं ख़त्म होती हैं.

हल्दी का पौधा लगाने से घर में नेगेटिव एनर्जी नहीं होती है, इसलिए इस पौधे को घर में जरूर लगाना चाहिए.

जिनके घर में नारियल के पेड़ लगे हों, उनके मान-सम्मान में खूब वृद्धि होती है.

श्वेतार्क यानि crown flower को गणपति का पौधा भी मानते हैं. ये लगाने से सुख समृद्धि में बढ़ोतरी होती है.

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का खास महत्व है. तुलसी के पौधे को एक तरह से लक्ष्मी जी का रूप माना गया है. अगर आपके घर में किसी तरह की निगेटिव एनर्जी है, तो यह पौधा उसे नष्ट करने की ताकत रखता है. लेकिन ध्यान रखें कि तुलसी का पौधा घर के दक्षिणी भाग में नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि यह आपको फायदे के बदले काफी नुकसान पहुंचा सकता है. तुलसी का पौधा घर में उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में लगाया जाना चाहिए. इन दिशाओँ में लगाए जाने से तुलसी का पौधा बरकत लाता है.

ज्यादातर घरों में आम के पेड़ लगे होते हैं और लोग बड़े शौक से अलग-अलग तरह के आम का पेड़ लगाते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि इसका घर के आसपास लगा होना आपको किस तरह की हानि पहुंचा सकता है? घर के पास आम का पेड़ होना आपके बच्चों पर बुरा असर डालता है। ऐसे पेड़ शौक से तो कभी न लगाएं और अगर पहले से लगे हो तो आप ये कर सकते हैं कि इस पेड़ के पास ऐसे पेड़ लगाएं जो शुभ माने जाते हैं. जैसे- नारियल, नीम, अशोक आदि का पेड़ आप लगा सकते हैं.

बेल वाले पौधे (Creepers): लताओं वाले पौधों को प्रवेश द्वार या एक्सटीरियर स्पेस जैसे बालकनी में लगा सकते हैं. लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि लताएं कंपाउंड की दीवार से ऊंचे न चले जाएं.

बरगद और पीपल के पेड़ हिंदू धर्म में पवित्र माने जाते हैं. बरगद के पेड़ को घर में नहीं बल्कि मंदिर में लगाना चाहिए. बरगद का पेड़ अपने आस-पास के वातावरण को भी शुद्ध रखता है.

अगर घर के बच्चों की बुद्धि तेज न हो या पैसा न रुकता हो तो अशोक का वृक्ष लगाएं.

आंवले का पौधा घर में लगाने से घर में बीमारियां नहीं आती हैं.

घर में गेंदा लगाने से आपका बृहस्पति मजबूत होता है और वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है.

घर या गार्डन में पौधे हमेशा even numbers में ही लगाएं. कोई भी पौधा या बड़ा पेड़ आपके घर के सामने है तो उसे शुभ नहीं माना जाता है. घर में bonsai plants भी नहीं लगाने चाहिए, ये घर के मालिक और बच्चो को नुकसान पहुंचाते हैं. जिन पौधों में मिल्क एक्सट्रेक्ट होता है वो घर में नहीं लगाने चाहिए. कैक्टस के पौधे को भी घर में लगाना वर्जित माना जाता है.

You May Also Like

English News