क्या आप जानते है, पीपल सेहत और स्किन के लिए होता है बहुत फायदेमंद

पीपल के पेड़ को हिन्दू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और महिलाएं इसकी पूजा करती है, लेकिन क्या आप जानते है कि पीपल सेहत और स्किन के लिए कितने फायदेमंद है. अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि पीपल के क्या-क्या फायदे होते है.क्या आप जानते है, पीपल सेहत और स्किन के लिए होता है बहुत फायदेमंदइस तरह से बिगड़े हुए हेयर स्टाइल को और भी स्टाइलिश बनाये…

अगर आपको चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां आने लगी है तो ऐसे में आप पीपल के पेड़ की जड़ों को काटकर पानी में भिगोएं और फिर पीस लें, इसके बाद इस पेस्ट को फेस पर लगाएं. ऐसा करने से आपके फेस की झुर्रियां खत्म हो जाएगी और चेहरा एकदम साफ हो जायेगा. साथ ही पीपल की जड़ों में एंटीऑक्सीडेंट सबसे ज्यादा पाए जाते हैं. पीपल के तने से बनी दातून से साफ़ करने से दांतो में मजबूती आती है साथ ही इससे दांत सफ़ेद और चमकदार रहते है.

पीपल की पत्तियों से आप सर्दी जुखाम भी दूर कर सकते है इसके लिए आप पीपल के 5 पत्तों को दूध में पकाएं और अच्छी तरह से उबालें, इसके बाद इसमें चीनी डालकर सुबह-शाम पीने से आपको जल्द ही आराम मिलेगा. पीपल के पत्तों का इस्तेमाल लोग पीलिया में भी करते हैं, पीपल के पत्ते के रस में मिश्री मिलाकर पीना लाभकारी साबित होता है.

loading...

You May Also Like

English News