क्या आप जानते है बच्चो को मूंगफली खिलाने से कभी नहीं होती है एलेर्जी की समस्या

अक्सर अपने देखा होगा की कई बच्चो को कुछ चीजों से एलर्जी की समस्यां होती है. कई लोग इस समस्या पर ज़्यादा ध्यान नहीं देते है,लेकिन अगर बच्चों की इस एलेर्जी की समस्या पर ध्यान ना दिया जाये तो ये बड़े होने के बाद गंभीर रूप ले सकती है,पर क्या आपको पता है की अगर आप अपने  बच्चों को छोटी उमर में मूंगफली खिलाते है तो इससे बड़े होने पर एलर्जी का सामना नहीं करना पड़ता. हाल में ही हुई एक रिसर्च में बात सिद्ध की गयी है की बच्चो को चार साल की से मूंगफली  का सेवन कराया जाए तो उन्हें बाद में एलर्जी की समस्यां नहीं होती है.क्या आप जानते है बच्चो को मूंगफली खिलाने से कभी नहीं होती है एलेर्जी की समस्यापानी रख सकता है आपकी स्किन की चमक को बरक़रार….

अगर आप अपने बच्चे को नियमित रूप से मूंगफली का सेवन करवाते है तो इससे  उनमे एलर्जी की समस्यां लगभग 80 प्रतिशत तक कम हो जाती है. हाल में ही हुई एक रिसर्च के अनुसार बच्चों को चार साल की उम्र में ही मूंगफली खिलाना शुरु कर देना चाहिए. कई बच्चो के माता पिता को लगता है की छोटे बच्चो को मूंगफली खिलाने से उनके बच्चे  का पेट ख़राब हो सकता है. पर हम आपको बता दे की ऐसा सोचना बहुत गलत है,मूंगफली आपके बच्चे की सेहत को नुकसान नहीं बल्कि बहुत सारे फायदे पहुंचा सकती है. आप चाहे तो अपने बच्चे को मूंगफली या उससे बनी चीजें खिला सकती है.

बच्चों को एलर्जी और एक्ज़िमा की समस्या से बचाने के लिए उनको मूंगफली या उससे बनी खाद्य सामग्री जैसे पीनट बटर देना आदि खिलाना चाहिए .अगर  आपके बच्चे को एक्ज़िमा की समस्या है तो उनको मूंगफली खिलाने से उन्हें इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है,नट्स 

You May Also Like

English News