क्या आप भी घर के हर कोने में छिपी मक‍ड़ी और उसके जाले से परेशान हैं?

हमारे घर में हमारे अलावा कई दूसरे छोटे-मोटे जीव रहते हैं. कुछ जीव ऐसे होते हैं जिनके होने से हमें कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जिनके होने से हमारा घर गंदा हो जाता है. या फिर वो किसी बीमारी का कारण बन जाते हैं.क्या आप भी घर के हर कोने में छिपी मक‍ड़ी और उसके जाले से परेशान हैं?मकड़ी एक ऐसा ही कीट है जो घर की दीवारों, कोनो और अंधेरी जगहों पर जाला बुनता है. आमतौर पर ये मकड़ियां लोगों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती हैं लेकिन कुछ ऐसी भी होती हैं जिनके खुली त्वचा पर चल देने से उस स्थान पर फफोला पड़ जाता है.

वैसे तो इन म‍कड़ियों को दूर रखने के लिए कई तरह के कीटनाशक बाजार में उपलब्ध हैं लेकिन हममें से कुछ लोगों को लगता है कि कीटनाशक का इस्तेमाल उनके और घर के दूसरे सदस्यों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. पर आपको शायद ये पता नहीं होगा कि मकड़ि‍यों को घरेलू तरीके अपनाकर भी घर से बाहर किया जा सकता है. 

1. सबसे पहले तो मकड़ी के सारे जाले साफ कर दीजिए. ध्यान से सबसे पहले घर के बाहर के जाले साफ कीजिए क्योंकि ज्यादातर मकड़ियां घर के बाहर ही अपना जाला बुनती हैं. दीवारों के कोने उनके रहने की सबसे उपयुक्त जगह होती हैं.

2. ये सबसे आसान उपाय है. कोशिश कीजिए कि आप घर में सफाई करने के दौरान एकबार दीवारें और छिपे हुए कोनों को अच्छी तरह देखकर साफ कर लें. ऐसा करने से म‍कड़ियां पनपने ही नहीं पाएंगी. 

3. ये सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है कि आपके घर की कोई दीवार टूटी-फूटी न हो. न ही उसमें दरारें हों. ऐसी ही जगहों पर मकड़ियां सबसे अधिक पनपती हैं. अगर दरारें हैं भी तो उन्हें तुरंत से भर दें.

4. सिरका एक ऐसा पदार्थ है जो ऐसे कीटों को मारता तो है लेकिन मानव स्वास्थ्य पर कोई बुरा असर नहीं डालता है. आप चाहें तो सिरके को एक कपड़े में डुबोकर उन जगहों पर रख सकती हैं जहां मकड़ियों के होने की संभावना अधिक हो.

5. बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी मकड़ियां भाग जाती हैं. मकड़ियों को इसकी गंध पसंद नहीं होती है जिसकी वह से वे बेकिंग सोडा के पास से भाग जाती हैं.

6. सिट्रस ऑयल के इस्तेमाल से भी मकड़ियां घर छोड़कर भाग जाती हैं.

You May Also Like

English News