क्या आप भी चाहते हैं लंबी उम्र, तो आज ही से अपनाएं ये लाइफस्टाइल…

हमारी जीवनशैली हमारे स्वास्थ्य और खुशहाली दोनों पर असर डालती है. अगर नए साल में खुशहाल और तनावमुक्त जिंदगी चाहते हैं तो उसके लिए अच्छी दिनचर्या को अपनाना बहुत जरूरी है. कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो लोग हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाते हैं, वो दूसरों के मुकाबले ज्यादा जीते हैं.क्या आप भी चाहते हैं लंबी उम्र, तो आज ही से अपनाएं ये लाइफस्टाइल...

अनार से बने फेसपैक से ऐसे पा सकते हैं खूबसूरत और निखरी त्वचा

हेल्थ एक्सपर्ट ने दुनियाभर में ‘ब्लू जोन’ का विश्लेषण किया है. जिसके परिणामों में सामने आया है कि हेल्दी लाइफस्टाइल और अपने जीवन को सकारात्मक विचारों के साथ जीने वाले लोगों की उम्र ज्यादा लंबी होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्लू जोन का विश्लेषण करने के लिए एक टीम निर्धारित की गई. जिसमें डॉक्टर्स, एंथ्रोपोलॉजिस्ट, डेमोग्राफर, न्यूट्रीशनिस्ट आदि शामिल थे.

बता दें कि, ब्लू जोन एक मानवविज्ञान धारणा है जो दुनिया में ज्यादा उम्र तक जीने वाले लोगों का लाइफस्टाइल और वातावरण को दर्शाता है. रिसर्चर्स ने 9 ऐसे कारण बताए हैं जिनको फॉलो करने से उम्र लंबी होती है.

ये हैं वो फैक्टर:

1. रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें. क्योंकि एक्सरसाइज करने से शरीर चुस्त और दुरूस्त रहता है.

2. अपने बिजी लाइफस्टाइल में से रोजाना थोड़ा टाइम खुद के लिए निकालें. उस टाइम में वो काम करें जिन से आपका तनाव कम होता है. चाहें दोस्तों के साथ टी-पार्टी करनी हो, शॉपिंग करनी हो या घर रहकर टीवी प्रोग्राम एंजॉय करना.

3. अपनी डायट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें. जितना हो सके मीट और डेरी प्रोडक्ट के सेवन से बचें.

4. सभी जानते हैं कि अल्कोहल सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती है. इसलिए जितना हो सके अल्कोहल के सेवन से बचें.

5. अक्सर कहा जाता है कि संगति का हम पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है. इसलिए ऐसे लोगों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय गुजारे जो फिट रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं.

6.परिवार और दोस्तों के साथ अच्छे रिलेशन बनाकर रखें.

loading...

You May Also Like

English News