क्या आप भी थोड़ी सी तकलीफ होने पर खा लेते हैं दवाइयां? तो जरुर पढ़िए ये खबर

अगर आप भी हर तकलीफ के लिए दवाइयों का रुख करते हैं तो संभल जाएं क्योंकि ऐसा करना आपके शरीर को कमजोर बनाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि एक दिन में पांच से ज्यादा दवाइयां लेने से आप कमजोर हो सकते हैं और यह बुजुर्गों में निर्बलता को और अधिक बढ़ा सकता है। 

क्या आप भी थोड़ी सी तकलीफ होने पर खा लेते हैं दवाइयां? तो जरुर पढ़िए ये खबर

क्या खाने के तुरंत बाद होता है पेट में दर्द? जानिए क्या हो सकते हैं कारण

शोधकर्ताओं ने यह भी सुझाव दिया कि दवाएं हमारी क्षमताओं को प्रभावित करती हैं। लिहाजा दवाओं को अच्छी तरह से कार्य करने के लिए इसे हमारी उम्र के अनुसार दी जानी चाहिए। निर्बलता की समस्या उम्र के साथ जुड़ी हुई है। जो भी व्यक्ति निर्बल है वह कमजोर हो सकता है। उनमें सहनशीलता कम होती है और वह अच्छी तरह से कार्य करने में कम सक्षम हैं। 

ज्यादा दवाइयां विकलांगता और यहां तक कि मौत के जोखिम को बढ़ाती है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हममें गंभीर स्वास्थ्य हालात और चिंताएं विकसित हो जाती हैं। अक्सर देखा जाता है कि स्वास्थ्य समस्याओं के लिए वयोवृद्ध लोग अलग-अलग कई दवाओं को लेते हैं। 
शोधकर्ताओं ने कहा कि अगर बुजुर्ग व्यक्ति एक दिन में पांच और उससे ज्यादा दवाइयां लेते हैं तो उनमें हानिकारक दुष्प्रभाव के जोखिम को बढ़ा सकता है। जर्मन कैंसर शोध केंद्र (डीकेएफजे) और जर्मनी स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ हेडलबर्ग के विज्ञानियों ने अध्ययन में शामिल 2000 से ज्यादा भागीदारों से मिले आंकड़ों और सूचनाओं का परीक्षण किया। 

शराब के साथ इन चीजों का अगर क्या इस्तेमाल तो उठानी पड़ेगी भारी दिक्कत!

शोध में शामिल भागीदारों की उम्र दो, पांच, आठ, ग्यारह साल के साथ 50 से 75 साल के बीच थी। इस शोध को Journal of the American Geriatrics Society में प्रकाशित किया गया है। 
 

You May Also Like

English News