क्या आप भी म्युचुअल फंड में करना चाहते हैं निवेश, तो यहां लगाएं पैसा

म्युचुअल फंड में निवेश सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. ये फायदा तब और भी बढ़ जाता है, जब आप इक्‍व‍िटी म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं. इक्विटी म्युचुअल फंड स्टॉक में निवेश करते हैं. इन्हें स्टॉक फंड्स भी कहा जाता है. इक्विटी म्युचुअल फंड से आपको डेट म्युचुअल फंड से ज्यादा रिटर्न हासिल होने की उम्मीद रहती है. हालांकि डेट फंड के मुकाबले इसमें जो‍ख‍िम भी ज्यादा होता है.

आप भी म्युचुअल फंड में करना चाहते हैं निवेश, तो यहां लगाएं पैसामिल सकता है 25 फीसदी तक रिटर्न

अगर आप म्युचुअल फंड में निवेश से बेहतर रिटर्न हासिल करना चाहते हैं, तो इक्व‍िटी फंड्स में आपका निवेश सबसे बेहतर हो सकता है. फंड्सइंडिया की म्युचुअल फंड रिसर्च की उपप्रमुख भावना ने तीन ऐसे बेस्ट फंड आपके लिए चुने हैं, जिनमें अगर आप लंबी अवध‍ि के लि लिए निवेश करें, तो आपको बेहतर रिटर्न  मिल सकता है. इनकी रिटर्न हिस्ट्री देखें तो अब तक इन फंड्स ने 17 फीसदी से लेकर 25 फीसदी तक रिटर्न दिया है.

कोटक सेलेक्ट फोकस

यह फंड स्थायी बड़े स्टॉक्स और कुछ मिड-कैप स्टॉक्स में निवेश करता है. इस फंड का फोकस ऐसे सेक्टर्स  पर निवेश में होता है कि जिनसे बेहतर रिटर्न मिलने की उम्मीद रहती है और जिनके पास कई स्टॉक्स होते हैं. भावना कहती हैं कि यह फंड लंबे समय के लिए निवेश करने वालों के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ है.

ऐसी है परफॉर्मेंस

कोटक सेलेक्ट फोकस की रिटर्न हिस्ट्री देखें तो 1 साल के निवेश पर इसने 20.1 फीसदी रिटर्न दिया है. वहीं, 3 साल के निवेश पर 17.2 फीसदी और जिन्होंने 5 साल के लिए निवेश किया था, उन्हें 21.2 फीसदी का रिटर्न हासिल हुआ.

माइरे एसेट इंडिया अपॉर्च्यू‍निटीज

मध्यम जोखि‍म वाला यह फंड लार्ज कैप फंड में निवेश कर बेहतर रिटर्न हासिल करने में सबसे बेहतर साबित हुआ है. इसने लघु और लंबी अवध‍ि, दोनों ही स्थ‍िति में निवेशकों को बेहतर रिटर्न दिया है.  इस श्रेणी के अपने प्रतिद्वंद्वी फंडों के मुकाबले बेहतर रिटर्न दिया है. यह निवेशकों के लिए लंबी अवध‍ि के पोर्टफोलियो के सबसे बेस्ट है.

 

22 फीसदी तक मिला रिटर्न

इस फंड ने एक साल के अंदर 22 फीसदी तक रिटर्न दिया है. तीन साल के निवेश पर इस फंड ने 16.3 और 5 साल के निवेश पर 20.9 फीसदी का रिटर्न की हिस्ट्री रही है.

एलएंडटी  इंडिया वैल्यू

अगर आप ज्यादा जोख‍िम उठाने की हिम्मत रखते हैं, तो यह फंड आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें लंबी अवध‍ि के लिए निवेश करना फायदे का सौदा साबित होता है. यह अन्य मिडकैप फंड्स को मात देता है और निवेशकों को बेहतर रिटर्न देने में मदद करता है.

दिया है 25.9 फीसदी तक रिटर्न

इस फंड की बात करें, तो इसने  एक साल के भीतर 21.8, तीन साल के भीतर 21.3 फीसदी और पांच साल के भीतर इस फंड ने निवेशकों को 25.9 फीसदी रिटर्न दिया है.  

हमेशा इस बात का रखें ध्यान

तीन फंड की रिटर्न हिस्ट्री 23 अक्टूबर, 2017 तक मिले रिटर्न के आधार पर है. एक साल से ज्यादा के रिटर्न को सालाना के स्तर पर कैल्कुलेट किया गया है. हमेशा याद रखें म्युचुअल फंड में निवेश बाजार के जोखिम के अधीन होता है. इसलिए किसी भी तरह का निवेश करने से पहले फंड और निवेश को लेकर सारी जानकारी हासिल कर लें. ताकि आप सही चुनाव कर सकें और किसी भी तरह का आपको नुकसान न उठाना पड़े.

You May Also Like

English News