क्या पेड़ से पैदा की जा सकती है बिजली ? पढि़ए कैसे

लखनऊ : पेड़ की एहमियात तो आप सभी लोग बखूबी जानते हैं, पर क्या आप पेड़ से बिजली भी पैदा हो सकती है। जी हैं ऐसा हो सकता है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पेड़ विकसित किया है, जो कि बिजली पैदा करेगा। जब हवा इस पेड़ के कृत्रिम पत्तों से होकर गुजरेगी, तो बिजली पैदा होगी। यह तकनीक अमेरिका स्थित इयवा यूनिवर्सिटी में शोधकर्ताओं ने विकसित की है। इससे लोगों को घरेलू इस्तेमाल में आने वाले उपकरणों को चार्ज करने में मदद मिल सकती है।


वैज्ञानिकों ने एक ऐसा उपकरण विकसित किया है जो पेड़ पर शाखा और पत्तों की तरह लग जाता है। फिर जब हवा इसके कृत्रिम पत्तों से होकर गुजरती हैए तो इसमें बिजली पैदा होती है। इस उपकरण को डिज़ाइन करने वाले वैज्ञानिक का कहना है कि इसमें हवा से घूमने वाली टरबाइन को नहीं बदला जाएगा, बल्कि यह तकनीक इस तरह की छोटी मशीनों का बाजार तैयार करेगी जो कि हवा को बिजली में बदल सकेंगे।
उन्होंने कहाए इस तकनीक का सकारात्मक पहलू है कि यह देखने में भी सुंदर लगता है और काफी छोटे स्तर पर भी काम करता है। इसकी मदद से ऑफ.ग्रिड बिजली पैदा की जा सकेगी। पेड़ की तरह दिखने वाले इस उपकरण की मदद से आपको जरूरत के मुताबिक बिजली मिल सकती है या नहीं इस सवाल का जवाब देते हुए वैज्ञानिक का कहना है कि यह संभव है लेकिन इसमें और भी सुधार किए जाने व इसे और विकसित किए जाने की जरूरत है।

You May Also Like

English News