क्या युसुफ पठान तय करेंगे चेन्नई जीतेगी या हैदराबाद के हाथों होगा खिताब!

 आईपीएल का 11वां सीजन अपने रोमांच पर चरम है. यह सीजन अब तक के खेले गए सभी आईपीएल सीजन में से सबसे रोमांचकारी रहा है. केवल यही एक ऐसा सीजन हैं जब आईपीएल प्लेऑफ की टीमों में चौथी टीम का फैसला लीग मैच के आखिरी मैच में हुआ.  आईपीएल के रोमांच के चरम होने का सबसे बड़ा सबूत यह है कि सभी टीमों के प्रशंसक अपनी अपनी टीमों की जीत की हर तरह की वजहें बताते रहे हैं. अब इस समय जैसे पूरा देश ही दो टीमों के बीच बंट गया लगता है. इसी बीच एक अनोखी वजह हैदराबाद के आईपीएल जीतने की आई है. क्या युसुफ पठान तय करेंगे चेन्नई जीतेगी या हैदराबाद के हाथों होगा खिताब!

इस बार फाइनल भी अंक तालिका में रही टॉप दो टीमों के बीच होना है. दो साल तक प्रतिबंध झेल रही चेन्नई की टीम ने कमाल की वापसी करते हुए टीम को सातवीं बार फाइनल में पहुंचाया. ऐसा कोई सीजन नहीं है कि चेन्नई ने आईपीएल खेला हो और वह प्लेऑफ में नहीं पहुंची हो. वहीं केन विलियमसन की कप्तानी में हैदराबाद ने कमाल का प्रदर्शन किया है. टीम अंक तालिका में टॉप पर रही है. उसने कई लो स्कोरिंग मैच जीते हैं तो चो हारे हैं वे भी नजदीकी मुकाबले ही हारे हैं. टीम की गेंदबाजी इस समय बेहतरीन है. इन सारे गणितों के बीच टीमों के चाहने वाले भी अनोखी वजह बताते हुए अपनी चहेती टीम कि जीत का दावा करते हुए नजर आते हैं.
 
हाल ही में यह दावा किया किया गया कि चेन्नई की टीम जीतेगी क्योंकि 7 अंक टीम के कप्तान एमएस धोनी का लकी नंबर है और उनकी टीम भी सातवीं बार फाइनल में पहुंची है. वहीं हैदराबाद की जीत के लिए भी एक अनोखी वजह सामने आई है. इसके मुताबिक युसुफ पठान का हैदराबाद टीम में होना ही उसे विजयी बना सकता है. वे एक लकी चार्म हैं. 

दरअसल जब भी युसुफ की टीम आईपीएल फाइनल में पहुंची है, वह टीम आईपीएल जरूर जीती है. इस बात की गवाही आंकड़े भी दे रहे हैं. युसुफ के साथ ऐसा सिर्फ आईपीएल में भी नहीं हुआ है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जब भी युसुफ फाइनल में खेले हैं तो उनकी टीम ही वह फाइलन जीती है. 
पहले बात आईपीएल की करें तो. युसुफ पहले सीजन में राजस्थान की टीम की ओर से खेले थे. तब 2008 में शन वार्न की कप्तानी में भी राजस्थान ने पहला आईपीएल खिताब जीता था. इसके बाद 2012 और 2014 में भी कोलकाता की टीम जब आईपीएल जीती थी तब भी वे टीम कोलकाता की टीम की ओर से खेले थे. 

वर्ल्डकप जीतने वाली टीम इंडिया के भी सदस्य थे युसुफ
इसके अलावा 2007 में जब एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने पहला आईसीसी टी20 वर्ल्डकप जीता था, तब भी युसुफ टीम इंडिया के सदस्य थे. इसके अलावा साल 2011 के आईसीसी वनडे वर्ल्डकप में भी युसुफ टीम इंडिया के सदस्य थे. हालांकि वे उस समय टीम इंडिया के अंतिम 11 खिलाड़ियों में नहीं थे, लेकिन फिर भी वे टीम में बेंच पर थे.
इस तरह से युसुफ की टीम जब भी किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है, वही टीम उस फाइनल में जीत कर खिताब जीतने में कामयाब रही है. इस साल के आईपीएल में भी युसुफ फाइनल में पहुंचने वाली एक टीम के सदस्य हैं और वह टीम हैदराबाद है तो इस लिहाज से हैदराबाद के आईपीएल जीतने की संभावना है.

विजेता कौन रहेगा यह तो मैच के बाद ही पता चलेगा लेकिन यह तय है कि मैच काफी रोमांचक होने की उम्मीद है जैसा कि इसी आईपीएल में दोनों टीमों के बीच हुए पिछले तीन मैचों में हुआ था. 

You May Also Like

English News