क्या रिफाइंड तेल के इस्तेमाल करने से होता है नुकसान..

रिफाइंड ऑइल का इस्तेमाल किया जाना आम हो गया है. यदि आप रिफाइंड ऑइल को सेहत के लिए फायदेमंद समझ कर इस्तेमाल कर रहे है तो आपको बता दे यह सेहत के लिए स्वास्थ्य समस्याए पैदा कर सकता है. ऑइल हमारे खाने के टेस्ट को बढ़ाते है. ऑइल न सिर्फ बॉडी को एनर्जी देते है बल्कि फैट में अवशोषित होने वाले विटामिन जैसे के, ए, डी, ई के अवशोषण में भी सहायक होता है.क्या रिफाइंड तेल के इस्तेमाल करने से होता है नुकसान..क्या आपको पता है गैस से बचने की दवा दे सकती है संक्रमण…

मगर मार्केट में मिलने वाला रिफाइंड ऑइल आपने टीवी पर आने वाले विज्ञापन देख कर खरीदना शुरू कर दिया. इस तरह के ऑइल में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. रिफाइन करने में 6 से 7 प्रकार के केमिकल प्रयोग किए जाते है. अन्य केमिकल्स के साथ मिलकर ये जहर बन जाता है.

अगर आपको नींद न आने की बीमारी है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय…

रिफाइंड ऑइल के बजाय खाद्य तेल का उपयोग करना चाहिए. यदि तेल में चिपचिपापन निकाल दिया जाए तो तेल नहीं रहता है. कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए हम जिस रिफाइंड तेल का प्रयोग किया जाता है, शरीर के आंतरिक अंगो से प्राकृतिक चिकनाई भी छीन लेते है. सामान्य तेल में मौजूद चिकनाई शरीर को जरूरी फैटी एसिड प्रदान करती है, जिससे शरीर को फायदा होता है.

You May Also Like

English News