क्या सच में बालों पर ज्यादा तेल लगाना है फायदेमंद?

दादी मां के जमाने से बालों में रोज खूब सारा तेल लगाने का नुस्खा आज भी हमारे बीच उतना ही लोकप्रिय है। फिर भी सिर में तेल लगाने से अगर आपके बाल काले और घने होने की जगह कम उम्र में ही झड़ने या सफेद होने लगे हैं, तो यह जानना बहुत जरूरी है कि बालों में तेल लगाना किस हद तक आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।क्या सच में बालों पर ज्यादा तेल लगाना है फायदेमंद? क्या आप जानते है, पीपल सेहत और स्किन के लिए होता है बहुत फायदेमंद

इस बारे में ‘ओजोन आयुर्वेदिक’ की मेडिकल डायरेक्टर डॉ. उमा सिंह बताती हैं, ‘तेल की जरूरत सिर की त्वचा को होती है न कि बालों को। थोड़ी मात्रा में तेल लगाकर सिर की मालिश करना फायदेमंद है लेकिन बहुत अधिक तेल लगाने से बाल काले और घने होंगे, यह धारणा बिल्कुल गलत है।’

 क्या है मसाज का सही तरीका
यदि सिर की त्वचा सेहतमंद रहेगी तो बाल मजबूत और घने होंगे। सिर पर थोड़े से तेल से देर तक मसाज करना बालों के लिए फायदेमंद है। सबसे आसान तरीके है कि शैंपू करने से कुछ देर पहले हाथों में थोड़ा सा तेल लेकर सिर की अच्छे से मसाज करें और एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से बालों को साफ करें। इससे रक्त का प्रवाह सुचारु होता है और सिर पर अतिरिक्त तेल भी नहीं रहता।
तेल से ज्यादा सिर की मालिश है जरूरी
डॉ. उमा सिंह के अनुसार, ‘बालों पर रोज बहुत अधिक तेल लगाना बालों से संबंधित किसी भी समस्या का हल नहीं है। अगर आप सिर पर रोज तेल लगाने को अपनी आदत में शामिल कर चुके हैं तो इसकी जगह आप अगर बिना तेल के भी अगर सिर की मालिश करेंगे तो यह अधिक फायदेमंद होगा।’सिर्फ तेल नहीं दिलाएगा रूखेपन से छुटकारा
कुछ लोगों की धारणा होती है कि वे अपने सिर की त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए जितना अधिक तेल लगाएंगे, बालों को उतना फायदा पहुंचेगा। यह धारणा गलत है। कई बार सिर की त्वचा में रूखेपन के पीछे ऐसे भी कारण होते हैं जिनकी सीधी वजहें हमें नहीं पता चलतीं। ऐसे में बिना सोचे-समझे सिर पर अधिकता में तेल लगाने से फंगस भी हो सकता है।

तेल अगर थोड़ी मात्रा में लगाकर सिर की मसाज करें तो त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं जबकि अधिक मात्रा में रोज सिर पर तेल लगाने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। ऐसे में प्रतिदिन तेल लगाने पर भी लोगों को बालों में डैंड्रफ जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

कौन सा तेल है फायदेमंद
इस बारे में डॉ. उमा का मानना है कि हमें बाजार में मौजूद तरह-तरह के खुशबूदार तेलों से बचना चाहिए और प्राकृतिक तेलों को ही तवज्जो देना चाहिए। एक बार में तीन से चार बूंद तेल की मालिश बिल्कुल आदर्श है। सिर की मसाज के लिए जैतून का तेल, नारियल तेल, तिल का तेल, बादाम का तेल, भृंगराज तेल, नीम का तेल, जोजोबा ऑयल, चमेली का तेल, पेपरमिंट ऑयल, लैवेंडर ऑयल आदि अच्छे विकल्प हैं।
तेल की एलर्जी है तो अपनाएं ये उपाय
अगर आपकी त्वचा को तेल सूट नहीं करता है तो भी ऐसे कई विकल्प हैं जिन्हें अगर आप सही तरीके से इस्तेमाल करें तो आपके बाल कुदरती रूप से लंबे और चमकदार हो सकते हैं। बालों को प्रोटीन की जरूरत सबसे ज्यादा होती है तो इसके लिए बालों पर समय-समय पर अंडा लगा सकते हैं। अगर आपके बाल बहुत गिर रहे हैं तो हफ्ते में एक बार सिर पर अंडा लगाएं।

इसके अलावा, दो चम्मच हिना पाउडर, एक चम्मच दही, तीन चम्मच कॉफी, दो चम्मच तुलसी के पत्ते का पेस्ट और तीन चम्मच पुदीने का पेस्ट मिक्स करके सिर पर लगाएं और तीन घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें। इससे बाल लंबे समय तक काले रहते हैं। साथ ही आंवला और अश्वगंधा भी बालों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। 

loading...

You May Also Like

English News