क्या हुआ जब सियासी जंग के इस माहौल में आमने-सामने आए मोदी और राहुल

प्रेस फोटोग्राफर हमेशा किसी खास क्षण को कैमरे में कैद करने की फिराक में रहते हैं. खासकर जब वो राजनेताओं के आसपास रहते हैं. आज फिर कुछ प्रेस फोटोग्राफर्स ने एक ऐसे क्षण को कैद कर लिया जिसकी अब लोग अपने-अपने तरीके से व्याख्या कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस फोटो के दो किरदार हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी.क्या हुआ जब सियासी जंग के इस माहौल में आमने-सामने आए मोदी और राहुल

JDU में एक और फूट के आसार, पार्टी के दो बड़े नेताओं ने नीतीश के खिलाफ खोला मोर्चा

मौका था देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती का. इस मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि देने पीएम मोदी और राहुल गांधी सहित देश के दूसरे बड़े नेता संसद भवन में जमा हुए. इस दौरान हर अहम क्षण को कैमरे में कैद करने के लिए प्रेस फोटोग्राफर्स भी तैनात थे.

जैसे ही कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पीएम मोदी के सामने आए फोटोग्राफर्स की उंगलियों में हरकत हुई. कैमरे का शटर दबा और राजनीति के दो अहम व्यक्तियों के बीच का संबंध फोटो के रूप में दर्ज हो गया. तस्वीर की सबसे अच्छी बात भी यही है कि एक बार जो दर्ज हो गया, वो हो गया. उसे मिटाया तो जा सकता है लेकिन उसमें सुधार नहीं किया जा सकता.

खैर, फिलहाल जिस तस्वीर के बारे में हम बात कर रहे हैं उसमें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने से कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुजरते हुए दिख रहे हैं लेकिन दोनों नेताओं के चेहरे पर जो हाव-भाव हैं वो चर्चा का विषय हैं.

तस्वीर में राहुल गांधी नरेंद्र मोदी की तरफ तिरछी नजरों से देखते हुए दिख रहे हैं, वहीं नरेंद्र मोदी के चेहरे पर जो भाव हैं उससे ऐसा लग रहा है कि वो राहुल गांधी से नजरें नहीं मिलाना चाहते. 

देश के दो राज्यों में चुनाव का माहौल है. खासकर नरेंद्र मोदी के घर गुजरात में चुनाव होने हैं और वहां से जो संकेत आ रहे हैं उसमें से कुछ में यह बात कही जा रही है कि राज्य में बीजेपी की स्थिति अच्छी नहीं है.

दूसरी तरफ पिछले कुछ दिनों से राहुल गांधी अपने भाषणों में और अपने सोशल मीडिया पोस्टों में पीएम मोदी पर पहले के मुकाबले ज्यादा धारदार तरीके से हमला कर रहे हैं.

इन्हीं संकेतों से जोड़कर कुछ लोग इस तस्वीर को देख रहे हैं और चर्चा यह हो रही है कि राहुल गांधी तो पीएम मोदी के सामने तन कर खड़े हैं लेकिन पीएम इधर-उधर देख रहे हैं.

इसी सीरिज की एक और तस्वीर है जिसमें नरेंद्र मोदी इधर-उधर देख रहे हैं और पीएम मोदी के बगल में खड़े राजनाथ सिंह के चेहरे पर हल्की मुस्कुराहट है. मौके पर राजनाथ सिंह के चेहरे की मुस्कुराहट भी चर्चा-ए-आम है.

चुनाव के मौसम में आई इस एक राजनीतिक तस्वीर ने देश के दो बड़े नेताओं के आपसी रिश्तों के बारे में बात करने का मौका राजनीतिक पंडितों और पत्रकारों को दे दिया है.

loading...

You May Also Like

English News