क्या है आईपीएल का डीआरएस कनेक्शन ?

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बदलते नियमों को देखते हुए, भारत के सबसे लोकप्रिय क्रिकेट टूर्नामेंट आईपीएल में भी अब एक नया नियम लागु होने जा रहा है. द बोर्ड ऑफ़ कण्ट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (BCCI) द्वारा इस रोचक टूर्नामेंट में डीआरएस (डिसिजन रिव्यू सिस्टम) लागु करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है. यह आईपीएल का 11 सीज़न है. क्या है आईपीएल का डीआरएस कनेक्शन ?

गौरतलब है कि, पाकिस्तान सुपर लीग (पीसीएल) पहले ही डीआरएस लागू कर चुका है, आईपीएल ऐसा करने वाले विश्व का दूसरा टी 20 लीग होगा. BCCI द्वारा लम्बे समय से डीआरएस नियम लागू करने पर चर्चा चल रही थी. बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि बीसीसीआई डीआरएस को लेकर काफी उत्सुक है और इस साल इसे आईपीएल में भी लागू करने का फैसला किया गया. 

आपको बता दें कि, आईपीएल के मद्दनेजर बीसीसीआई ने दिसंबर में देश के टॉप 10 अंपायरों की एक वर्कशॉप का आयोजन विशाखापत्तनम में किया था. मिडिया के मुताबिक, आईसीसी के अंपायरों के कोच डेनिस बर्न्स और ऑस्ट्रेलिया के अंपायर पॉल रेफेल ने भारतीय अंपायरों को नई तकनीक से अवगत कराया था. ये अंपायर अब आइपीएल में अंपायरिंग करेंगे. इस बार आईपीएल के मुकाबले 7 अप्रैल शुरू होंगे जो 27 मई तक चलेंगे 

You May Also Like

English News