क्या है RuPay कार्ड? वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

मास्टर कार्ड और वीजा कार्ड के एकाधिकार को समाप्त करने के लिए वर्ष 2012 में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने रुपे कार्ड (RuPay) लॉन्च किया था। यह कार्ड भी वीजा और मास्टर कार्ड की तरह ही काम करता है। रुपे कार्ड, क्रेडिट/डेबिट कार्ड का भारतीय संस्करण है। मास्टर कार्ड और वीजा कार्ड के एकाधिकार को समाप्त करने के लिए वर्ष 2012 में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने रुपे कार्ड (RuPay) लॉन्च किया था। यह कार्ड भी वीजा और मास्टर कार्ड की तरह ही काम करता है। रुपे कार्ड, क्रेडिट/डेबिट कार्ड का भारतीय संस्करण है।    रुपे कार्ड के फायदे?  इस कार्ड के जरि‍ये लेनदेन जल्दी हो जाता है और लागत कम आती है। आपके लेने-देन की सभी जानकारी बस भारत तक ही सीमित रहती है। इसका इस्तेमाल एटीएम से कैश नि‍कालने के अलावा, पीओएस और ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लेन-देन में भी कि‍या जा सकता है। इसका इस्तेमाल 1.45 लाख एटीएम, 8.75 लाख पीओएस टर्मिनलों और 10,000+ ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर किया जा सकता है। इसके अलावा, रुपे कार्डधारक को बिना किसी लागत के 1 लाख का एक्सीडेंटल बीमा कवरेज भी मिलता है।   15 तरह के रुपे कार्ड:   जानिए क्यों डेबिट कार्ड से बेहतर है क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल यह भी पढ़ें रुपे कार्ड 15 तरह के कार्ड जारी करता है, जिसमें तीन क्रेडिट कार्ड, छह डेबिट कार्ड, एक ग्लोबल कार्ड, चार प्रीपेड कार्ड और एक कांटेक्टलेस कार्ड शामिल है। क्रेडिट और डेबिट कार्ड के अलावा रुपे कार्ड चार तरह के प्रीपेड कार्ड भी देता है। जिनमें गिफ्ट कार्ड, पेरोल कार्ड, स्टूडेंट कार्ड, वर्चुअल कार्ड हैं। रुपे ग्लोबल कार्ड भी देता है। इस कार्ड को आप पूरी दुनिया में कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रुपे कांटेक्टलेस कार्ड से आप ऑनलाइन और ऑफलाइन लेनदेन कर सकते हैं। रुपे पीएमजेडीवाई कार्ड: इस कार्ड के जरिए भारतीय नागरिक प्रधान मंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत सस्ती बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।  पेरोल कार्ड: इस कार्ड से कर्मचारियों का वेतन भुगतान किया जाता है।   इन 5 तरीकों से करेंगे अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो बचा सकते हैं काफी पैसा यह भी पढ़ें रुपे मुद्रा डेबिट कार्ड: इस कार्ड से मुद्रा लोन के लाभार्थी सरकार की प्रधान मंत्री मुद्रा योजना का फायदा लेते हैं।  रुपे किसान कार्ड: यह किसानों की खेती और गैर-कृषि गतिविधियों दोनों के लिए क्रेडिट जरूरतों को पूरा करता है।   ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना और उसका इस्तेमाल है आपके लिए खतरनाक, जानिए क्यों? यह भी पढ़ें छात्र कार्ड: इस कार्ड को विशेष रूप से छात्रों के लिए बनाया गया है।  वर्चुअल कार्ड: इस कार्ड से अन्य वर्चुअल कार्ड की तरह अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है।   SBI के एटीएम कार्ड पर मिलती हैं ये 5 सेवाएं, जानते हैं आप? यह भी पढ़ें रुपे कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन?  आवेदन करने के लिए रुपे वेबसाइट पर जाएं और आवेदन फॉर्म में अपना पर्सनल डिटेल डालें। आप किस तरह का रुपे कार्ड चाहते हैं और किस बैंक से चाहते हैं इसका चुनाव करें। हालांकि, इसके लिए आपके पास उस बैंक में एक बचत खाता होना चाहिए। फिर 'सबमिट करें' पर क्लिक करें, इसके बाद आपने रुपे कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है। रुपे कार्ड मास्टरकार्ड और वीजा कार्ड से कैसे है अलग?  प्रोसेसिंग शुल्क कम होने से लेन-देन में रुपे कार्ड का उपयोग मास्टरकार्ड / वीजा कार्ड से 23% सस्ता है। लेकिन, इसे मास्टरकार्ड / वीजा कार्ड की तरह हर जगह इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

रुपे कार्ड के फायदे?

  • इस कार्ड के जरि‍ये लेनदेन जल्दी हो जाता है और लागत कम आती है। आपके लेने-देन की सभी जानकारी बस भारत तक ही सीमित रहती है। इसका इस्तेमाल एटीएम से कैश नि‍कालने के अलावा, पीओएस और ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लेन-देन में भी कि‍या जा सकता है।
  • इसका इस्तेमाल 1.45 लाख एटीएम, 8.75 लाख पीओएस टर्मिनलों और 10,000+ ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर किया जा सकता है। इसके अलावा, रुपे कार्डधारक को बिना किसी लागत के 1 लाख का एक्सीडेंटल बीमा कवरेज भी मिलता है।  

15 तरह के रुपे कार्ड:

  • रुपे कार्ड 15 तरह के कार्ड जारी करता है, जिसमें तीन क्रेडिट कार्ड, छह डेबिट कार्ड, एक ग्लोबल कार्ड, चार प्रीपेड कार्ड और एक कांटेक्टलेस कार्ड शामिल है।
  • क्रेडिट और डेबिट कार्ड के अलावा रुपे कार्ड चार तरह के प्रीपेड कार्ड भी देता है। जिनमें गिफ्ट कार्ड, पेरोल कार्ड, स्टूडेंट कार्ड, वर्चुअल कार्ड हैं।
  • रुपे ग्लोबल कार्ड भी देता है। इस कार्ड को आप पूरी दुनिया में कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रुपे कांटेक्टलेस कार्ड से आप ऑनलाइन और ऑफलाइन लेनदेन कर सकते हैं।

रुपे पीएमजेडीवाई कार्ड: इस कार्ड के जरिए भारतीय नागरिक प्रधान मंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत सस्ती बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

पेरोल कार्ड: इस कार्ड से कर्मचारियों का वेतन भुगतान किया जाता है।

रुपे मुद्रा डेबिट कार्ड: इस कार्ड से मुद्रा लोन के लाभार्थी सरकार की प्रधान मंत्री मुद्रा योजना का फायदा लेते हैं।

रुपे किसान कार्ड: यह किसानों की खेती और गैर-कृषि गतिविधियों दोनों के लिए क्रेडिट जरूरतों को पूरा करता है।

छात्र कार्ड: इस कार्ड को विशेष रूप से छात्रों के लिए बनाया गया है।

वर्चुअल कार्ड: इस कार्ड से अन्य वर्चुअल कार्ड की तरह अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है।

रुपे कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन?

  • आवेदन करने के लिए रुपे वेबसाइट पर जाएं और आवेदन फॉर्म में अपना पर्सनल डिटेल डालें।
  • आप किस तरह का रुपे कार्ड चाहते हैं और किस बैंक से चाहते हैं इसका चुनाव करें। हालांकि, इसके लिए आपके पास उस बैंक में एक बचत खाता होना चाहिए। फिर ‘सबमिट करें’ पर क्लिक करें, इसके बाद आपने रुपे कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है।

रुपे कार्ड मास्टरकार्ड और वीजा कार्ड से कैसे है अलग?

प्रोसेसिंग शुल्क कम होने से लेन-देन में रुपे कार्ड का उपयोग मास्टरकार्ड / वीजा कार्ड से 23% सस्ता है। लेकिन, इसे मास्टरकार्ड / वीजा कार्ड की तरह हर जगह इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com