क्या WhatsApp भी आपके मैसेज पर रख रहा है नजर?

Facebook  डाटा लीक का मामला अभी शांत ही नहीं हुआ कि फेसबुक के स्वामित्व वाले WhatsApp को लेकर खबर है कि व्हाट्सऐप भी मैसेज को पढ़ता है। कुछ एक्सपर्ट्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा गया है कि व्हाट्सऐप एंड-टू-एंड इन्क्रिप्डेट मैसेज को भी ट्रैक करता है और डाटा स्टोर करता है। हालांकि WhatsApp ने इस आरोप को खारिज कर दिया है। व्हाट्सऐप के एक प्रवक्ता ने एक न्यूज एजेंसी को दिए बयान में कहा है कि WhatsApp के सभी मैसेज एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड होते हैं। ऐसे में उन पर नजर रखने का सवाल ही पैदा नहीं होता। प्रवक्ता ने साफ कहा कि कंपनी आपके परिवार के लोगों और दोस्तों को भेजे वाले मैसेज को ट्रैक नहीं करती है। कंपनी ने कहा कि यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी उसके लिए बहुत मायने रखती है। वहीं जब ग्रुप इनवाइट लिंक के बारे में सवाल पूछा गया तो कंपनी की ओर से कहा गया कि यह फीचर खासतौर पर ग्रुप एडमिन के लिए है जो अपने विश्वसनीय लोगों को इनवाइट कर सकता है। वहीं अमेरिकन टेक्नोलॉजी आंत्रप्योनर विवेक वाधवा ने मीडिया से कहा कि पहले ही वन-टू-वन कम्युनिकेशन इंक्रिप्टेड होता होगा लेकिन वॉयस और वीडियो कॉलिंग को कंपनी ट्रैक करती है।

हालांकि WhatsApp ने इस आरोप को खारिज कर दिया है। व्हाट्सऐप के एक प्रवक्ता ने एक न्यूज एजेंसी को दिए बयान में कहा है कि WhatsApp के सभी मैसेज एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड होते हैं। ऐसे में उन पर नजर रखने का सवाल ही पैदा नहीं होता। प्रवक्ता ने साफ कहा कि कंपनी आपके परिवार के लोगों और दोस्तों को भेजे वाले मैसेज को ट्रैक नहीं करती है।
कंपनी ने कहा कि यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी उसके लिए बहुत मायने रखती है। वहीं जब ग्रुप इनवाइट लिंक के बारे में सवाल पूछा गया तो कंपनी की ओर से कहा गया कि यह फीचर खासतौर पर ग्रुप एडमिन के लिए है जो अपने विश्वसनीय लोगों को इनवाइट कर सकता है। वहीं अमेरिकन टेक्नोलॉजी आंत्रप्योनर विवेक वाधवा ने मीडिया से कहा कि पहले ही वन-टू-वन कम्युनिकेशन इंक्रिप्टेड होता होगा लेकिन वॉयस और वीडियो कॉलिंग को कंपनी ट्रैक करती है।

You May Also Like

English News