क्यों बनाया जाता है लड़कियों को रिसेप्शनिस्ट ?

आज तक आपने किसी भी ऑफिस या होटल के रिसेप्शन में सिर्फ एक सुंदर सी लड़की को बैठा हुआ देखा होगा. जो आपको देखकर एक प्यारी सी स्माइल के साथ आपका स्वागत करती है. पर क्या आप जानते हैं कि सिर्फ लड़कियों को ही रिसेप्शनिस्ट क्यों बनाया जाता है. आज हम आपको इसके पीछे का कारण बताने जा रहे हैं. 

1- अधिकतर बिजनेसमैन का कहना है कि लड़कों की अपेक्षा लड़कियों में बिजनेस सेंस ज्यादा होता है. अगर वह किसी भी क्लाइंट को स्माइल के साथ जवाब देती हैं, तो सामने वाला व्यक्ति किसी भी डील के लिए इनकार नहीं कर पाता है. 

2- लड़कियां लड़कों के मुकाबले किसी भी काम को अच्छी तरह से समझती हैं. वह पूछे जाने पर हर सवाल का जवाब विस्तार से समझाती हैं. जबकि लड़के किसी भी सवाल का जवाब शॉर्टकट में लेना पसंद करते हैं. 

3- लड़कियों में लड़कों की अपेक्षा ज्यादा पेशंस होता है. इसलिए वह किसी भी क्लाइंट के सवालों से जल्दी इरिटेट नहीं होती हैं. वह अपने काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित रहती हैं. 

4- लड़कियां सभी से मुस्कुरा कर बात करती है. जिसके कारण सामने वाले व्यक्ति का गुस्सा शांत हो जाता है. अगर रिसेप्शन पर कोई लड़का हो तो वह क्लाइंट के गुस्से का जवाब गुस्से से ही देता है जिससे बिज़नेस डील कैंसिल हो सकती है.

You May Also Like

English News