क्रिकेट जगत ने देखा बड़ा कारनामा, 4 दिन में हुए ये 4 बड़े उलटफेर

पिछले 4 दिनों में क्रिकेट की दुनिया में ऐसे बड़े उलटफेर देखने को मिले जिसने यह साबित कर दिया कि कागजों पर कमजोर मानी जाने वाली टीम भी मैदान पर अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर मजबूत से मजबूत टीम को भी नाकों चने चबवा सकती है.पिछले 4 दिनों में क्रिकेट की दुनिया में ऐसे बड़े उलटफेर देखने को मिले जिसने यह साबित कर दिया कि कागजों पर कमजोर मानी जाने वाली टीम भी मैदान पर अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर मजबूत से मजबूत टीम को भी नाकों चने चबवा सकती है.  पिछले 4 दिनों में जिन टीमों ने अपने शानदार प्रदर्शन से मजबूत विपक्षी टीमों को चौंकाया वह है, अफगानिस्तान व स्कॉटलैंड की पुरुष टीमें और बांग्लादेश तथा न्यूजीलैंड की महिला टीमें. इन सभी टीमों में से बांग्लादेश की महिला टीम ने तो एशिया कप जैसे बड़े खिताब पर कब्जा किया है, जिसके फाइनल मैच में उन्होंने भारतीय महिला टीम को 3 विकेट से शिकस्त दी थी.  1. अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 3-0 से हराई टी-20 सीरीज  7 जून को अफगानिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच जीतकर 3 मैचों की टी-20 सीरीज 3-0 से अपने नाम की और इतिहास रच दिया. अफगानिस्तान के क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका था, जब उन्होंने बांग्लादेश को टी-20 सीरीज में मात दी थी. इसी के साथ अफगानिस्तान ने जिंबाब्वे के बाद किसी भी टेस्ट खेलने वाले देश के खिलाफ यह पहली बार टी-20 सीरीज में जीत दर्ज की थी.  2. न्यूजीलैंड की महिलाओं ने पुरुषों को छोड़ा पीछे  न्यूजीलैंड की महिला टीम ने पुरुष टीमों को मात देते हुए वनडे इंटरनेशनल का सबसे बड़ा टीम स्कोर का रिकॉर्ड बनाया था. डबिलन में 8 जून को खेले गए इस मैच में आयरलैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड ने 4 विकेट के नुकसान पर 490 रन बनाए. न्यूजीलैंड टीम का यह स्कोर पुरुष क्रिकेट सहित किसी भी वनडे इंटरनेशनल मैच का सर्वाधिक है. पुरुष क्रिकेट में सबसे अधिक रन का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है. इंग्लैंड ने 2016 में नॉटिंघम में पाकिस्तान के खिलाफ तीन विकेट पर 444 रन बनाए थे.  इतना ही नहीं एक दिन बाद ही न्यूजीलैंड की महिला टीम ने एक बार फिर आयरलैंड के खिलाफ 418 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया. महिला क्रिकेट में यह सिर्फ चौथा मौका था जब वनडे इंटरनेशनल मैच में 400 से ज्यादा रन बने हैं.  3. एशिया कप फाइनल में बांग्लादेश ने भारत को दी मात  बांग्लादेश की महिलाओं ने रविवार को छह बार के चैंपियन भारत को 3 विकेट से हराकर पहली बार टी-20 एशिया कप का खिताब अपने नाम किया. महिला एशिया कप के इतिहास पहली बार भारत के अलावा किसी अन्य देश ने यह खिताब पर कब्जा किया. 2004 से 2008 तक इस टूर्नामेंट के मुकाबले में 50 ओवर फॉर्मेट के हुआ करते थे, लेकिन 2012 से इसे 20 ओवर का कर दिया गया था.  4. स्कॉटलैंड ने वनडे की नंबर 1 टीम इंग्लैंड को दी मात  रविवार को ही स्कॉटलैंड ने आईसीसी रैंकिंग में वनडे की नंबर 1 टीम इंग्लैंड को 6 रन से शिकस्त देकर बड़ा उलटफेर किया.  स्कॉटलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल मुकाबले में पांच विकेट पर 371 का रिकॉर्ड स्कोर बनाया. स्कॉटलैंड को टेस्ट का दर्जा प्राप्त नहीं है. एसोसिएट टीमों की बात करें, तो 350 से ज्यादा का स्कोर करने वाली वह पहली टीम बन गई. स्कॉटलैंड ने एसोसिएट टीम केन्या का रिकॉर्ड तोड़ा, जिसने 1997 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में 347/3 का स्कोर खड़ा किया था. स्कॉटलैंड के बड़े स्कोर के जवाब में इंग्लैंड की टीम 365 रनों पर सिमट गई.

पिछले 4 दिनों में जिन टीमों ने अपने शानदार प्रदर्शन से मजबूत विपक्षी टीमों को चौंकाया वह है, अफगानिस्तान व स्कॉटलैंड की पुरुष टीमें और बांग्लादेश तथा न्यूजीलैंड की महिला टीमें. इन सभी टीमों में से बांग्लादेश की महिला टीम ने तो एशिया कप जैसे बड़े खिताब पर कब्जा किया है, जिसके फाइनल मैच में उन्होंने भारतीय महिला टीम को 3 विकेट से शिकस्त दी थी.

1. अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 3-0 से हराई टी-20 सीरीज

7 जून को अफगानिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच जीतकर 3 मैचों की टी-20 सीरीज 3-0 से अपने नाम की और इतिहास रच दिया. अफगानिस्तान के क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका था, जब उन्होंने बांग्लादेश को टी-20 सीरीज में मात दी थी. इसी के साथ अफगानिस्तान ने जिंबाब्वे के बाद किसी भी टेस्ट खेलने वाले देश के खिलाफ यह पहली बार टी-20 सीरीज में जीत दर्ज की थी.

2. न्यूजीलैंड की महिलाओं ने पुरुषों को छोड़ा पीछे

न्यूजीलैंड की महिला टीम ने पुरुष टीमों को मात देते हुए वनडे इंटरनेशनल का सबसे बड़ा टीम स्कोर का रिकॉर्ड बनाया था. डबिलन में 8 जून को खेले गए इस मैच में आयरलैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड ने 4 विकेट के नुकसान पर 490 रन बनाए. न्यूजीलैंड टीम का यह स्कोर पुरुष क्रिकेट सहित किसी भी वनडे इंटरनेशनल मैच का सर्वाधिक है. पुरुष क्रिकेट में सबसे अधिक रन का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है. इंग्लैंड ने 2016 में नॉटिंघम में पाकिस्तान के खिलाफ तीन विकेट पर 444 रन बनाए थे.

इतना ही नहीं एक दिन बाद ही न्यूजीलैंड की महिला टीम ने एक बार फिर आयरलैंड के खिलाफ 418 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया. महिला क्रिकेट में यह सिर्फ चौथा मौका था जब वनडे इंटरनेशनल मैच में 400 से ज्यादा रन बने हैं.

3. एशिया कप फाइनल में बांग्लादेश ने भारत को दी मात

बांग्लादेश की महिलाओं ने रविवार को छह बार के चैंपियन भारत को 3 विकेट से हराकर पहली बार टी-20 एशिया कप का खिताब अपने नाम किया. महिला एशिया कप के इतिहास पहली बार भारत के अलावा किसी अन्य देश ने यह खिताब पर कब्जा किया. 2004 से 2008 तक इस टूर्नामेंट के मुकाबले में 50 ओवर फॉर्मेट के हुआ करते थे, लेकिन 2012 से इसे 20 ओवर का कर दिया गया था.

4. स्कॉटलैंड ने वनडे की नंबर 1 टीम इंग्लैंड को दी मात

रविवार को ही स्कॉटलैंड ने आईसीसी रैंकिंग में वनडे की नंबर 1 टीम इंग्लैंड को 6 रन से शिकस्त देकर बड़ा उलटफेर किया.  स्कॉटलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल मुकाबले में पांच विकेट पर 371 का रिकॉर्ड स्कोर बनाया. स्कॉटलैंड को टेस्ट का दर्जा प्राप्त नहीं है. एसोसिएट टीमों की बात करें, तो 350 से ज्यादा का स्कोर करने वाली वह पहली टीम बन गई. स्कॉटलैंड ने एसोसिएट टीम केन्या का रिकॉर्ड तोड़ा, जिसने 1997 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में 347/3 का स्कोर खड़ा किया था. स्कॉटलैंड के बड़े स्कोर के जवाब में इंग्लैंड की टीम 365 रनों पर सिमट गई.

You May Also Like

English News