क्रिकेट से जुड़ी ये दिलचस्प बातें…

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी हैं, लेकिन यह हॉकी को नहीं बल्कि क्रिकेट को ज्यादा तवज्जों दी जाती हैं. भारत में क्रिकेट को धर्म की तरह माना जाता हैं. और क्रिकेट में आयोजित होने वाले विभिन्न प्रारूप के मैच को भारतीय त्यौहार की तरह मानते हैं. साथ ही इस भारत भूमि पर खिलाड़ियों को ”भगवान” तक का दर्जा भी प्रदान किया जाता हैं. आज इस कड़ी में हम आपको क्रिकेट से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो शायद आप नही जानते होंगे या इन बातों को जानने के बाद आप क्रिकेट को और भी अधिक प्यार करने लगेंगे. 

– क्रिकेट को दुनिया का सबसे प्रसिद्द खेल माना जाता हैं. इसकी शुरुआत सर्वप्रथम 16वीं शताब्दी में दक्षिण इंग्लैंड में हुई थी. 

– इंग्लैंड को क्रिकेट का जनक कहा जाता हैं. लेकिन इंग्लैंड आज तक एक भी विश्व कप को अपने नाम करने में सफल नहीं हो सका है. 

– LBW (लेग बिफोर विकेट) का नियम क्रिकेट में सबसे पहले साल 1779 में प्रयोग में लाया गया था, जो कि आज भी जीवित है. 

– क्रिकेट जगत में कुल 42 अलग-अलग तरह के नियम मौजूद है. 

– क्रिकेट मैच में प्रयोग किये जाने वाले स्टंप की लम्बाई 25 इंच जबकि बल्ले की लम्बाई 38 इंच तक होती है. 

– क्रिकेट पिच की कुल लम्बाई 20 मीटर तक होती है. 

– क्रिकेट का दीवाना देश भारत हिंदी में शायद ही क्रिकेट का मतलब जानता हो. क्रिकेट को हिंदी में ‘लम्बे दंड, गोल पिंड, फेक मार धर प्रतियोगिता’ कहा जाता हैं. 

– क्रिकेट जगत में भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को ‘क्रिकेट का भगवान’ कहा जाता हैं. 

– अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. साथ ही वनडे में पहला दोहरा शतक भी सचिन ने ही लगाया था. 

– टेस्ट मैच की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम दर्ज हैं. कुंबले ने यह कारनामा पाकिस्तान के खिलाफ़ किया था. 

– भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली विश्व क्रिकेट के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हे लगातार 4 मैचों में ‘मैन ऑफ द मैच’ के ख़िताब से नवाजा गया हैं. 

– भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम क्रिकेट की दुनिया में सबसे अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है. उनका टी-20 में सर्वोच्च स्कोर 119, एक दिवसीय मैचों में सर्वोच्च स्कोर 219 जबकि टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर 319 हैं. 

– भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा वनडे में तीन दोहरे शतक लगाने का इकलौता रिकॉर्ड रखते है. 

– टेस्ट की एक पारी में सबसे अधिक 400 रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के ब्रायन लारा के नाम हैं. 

– वनडे में सबसे अधिक चौके ‘2016’ लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम हैं. 

– वनडे में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड शाहिद अफरीदी के नाम हैं. उन्होंने कुल 351 छक्के लगाए हैं. 

– क्रिकेट जगत में सर्वाधिक मैच हारने का रिकॉर्ड बांग्लादेश जबकि सर्वाधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम दर्ज हैं. 

– वेस्ट इंडीज के पूर्व गेंदबाज माइकल हॉल्डिंग ने अपने वनडे करियर के दौरान कुल 900 ओवर (5473) गेंदबाजी की. लेकिन संयोगवश उन्होंने इस दौरान एक भी वाइड गेंद नहीं डाली. 

– वनडे क्रिकेट में पहला शतक इंग्लैंड के डेनिश एमिश ने लगाया था.

You May Also Like

English News