क्रेडिट कार्ड पर ले रहे हैं लोन तो आपको मालूम होनी चाहिए ये 5 बातें

अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए अक्सर लोग बैंक से लोन लेते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अधिकांश बैंक ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड की एवज में भी लोन उपलब्ध करवाते हैं। लेकिन इसपर लगने वाला ब्याज थोड़ा अलग होता है। पहले समझिए क्या होता है क्रेडिट कार्ड के एवज में मिलने वाले लोन का मतलब।अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए अक्सर लोग बैंक से लोन लेते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अधिकांश बैंक ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड की एवज में भी लोन उपलब्ध करवाते हैं। लेकिन इसपर लगने वाला ब्याज थोड़ा अलग होता है। पहले समझिए क्या होता है क्रेडिट कार्ड के एवज में मिलने वाले लोन का मतलब।   क्रेडिट कार्ड की एवज में मिलने वाला लोन पर्सनल लोन की तरह ही होता है। यह असुरक्षित लोन होता है। इसमें निश्चित अवधि के साथ ब्याज दर तय होती है। आपकी ओर से लिया जाने वाला लोन आपकी कार्ड की लिमिट से ज्यादा नहीं हो सकता है। हालांकि इस पर ब्याज दर क्रेडिट कार्ड ट्रांंजेक्शन पर लगने वाली मौजूदा दर से कम होती है।  अगर आपके पास भी है क्रेडिट कार्ड की एवज में लोन है तो इन बातों का रखें ध्यान-   देरी से भुगतान आगे लोन मिलने की संभावना को करता है प्रभावित: अधिकांश बैंक ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड की एवज में टॉप अप लोन ऑफर करते हैं। इसके लिए आवेदक की क्रेडिट हिस्ट्री साफ होनी चाहिए मसलन, कोई भी डिफॉल्ट पेमेंट नहीं होनी चाहिए। इसलिए अगर भविष्य में आप लोन लेना चाहते हैं तो देरी से भुगतान करने से बचें।   क्रेडिट कार्ड से हो सकता है बड़ा नुकसान, इस्तेमाल से पहले बैंक से जरूर पूछें ये सवाल यह भी पढ़ें अपनी पसंद की तारीख चुन सकते हैं: क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले लोन को चुकता करने में सहूलियत होती है। क्योंकि इस पर आप अपनी पसंद की तारीख चुन सकते हैं। कई बैंक जो क्रेडिट कार्ड के बदले लोन देते हैं वो बिल चुकाने के लिए आपको अधिकतम 24 महीने का समय देते हैं। कुछ ऐसे भी बैंक हैं जो 24 महीने से ज्यादा का वक्त देते हैं।  क्रेडिट कार्ड लेनदेन पर ब्याज दरें: अगर आपने अपने क्रेडिट कार्ड लिमिट का 75% लोन ले रखा है और बाकी बचे 25% पर लेनदेन कर रहे हैं और उसका भुगतान तय समय पर नहीं कर रहे हैं तो आप पर प्रति वर्ष लगभग 35% की दर से ब्याज चार्ज किया जाएगा।   क्रेडिट कार्ड बनवाने की एप्लीकेशन हो गई अचानक रद्द, ये हो सकते हैं कारण यह भी पढ़ें प्री क्लोज्ड की सुविधा: आपको लोन के संबंध में किसी भी समय प्री-क्लोजिंग की सुविधा मिलती है। इसके लिए आपको बैंक को बताने के जरुरत नहीं है और आप किसी समय ऐसा कर सकते हैं। लेकिन, इसके लिए आपसे प्री-क्लोजर शुल्क लिया जाएगा।  प्रोसेसिंग चार्ज: क्रेडिट कार्ड के बदले लिए जाने वाले लोन पर प्रोसेसिंग चार्ज भी लगता है। ज्यादातर बैंक पर्सनल लोन पर 1% से 5% तक प्रोसेसिंग फीस वसूलते हैं।

क्रेडिट कार्ड की एवज में मिलने वाला लोन पर्सनल लोन की तरह ही होता है। यह असुरक्षित लोन होता है। इसमें निश्चित अवधि के साथ ब्याज दर तय होती है। आपकी ओर से लिया जाने वाला लोन आपकी कार्ड की लिमिट से ज्यादा नहीं हो सकता है। हालांकि इस पर ब्याज दर क्रेडिट कार्ड ट्रांंजेक्शन पर लगने वाली मौजूदा दर से कम होती है।

अगर आपके पास भी है क्रेडिट कार्ड की एवज में लोन है तो इन बातों का रखें ध्यान-

देरी से भुगतान आगे लोन मिलने की संभावना को करता है प्रभावित: अधिकांश बैंक ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड की एवज में टॉप अप लोन ऑफर करते हैं। इसके लिए आवेदक की क्रेडिट हिस्ट्री साफ होनी चाहिए मसलन, कोई भी डिफॉल्ट पेमेंट नहीं होनी चाहिए। इसलिए अगर भविष्य में आप लोन लेना चाहते हैं तो देरी से भुगतान करने से बचें।

अपनी पसंद की तारीख चुन सकते हैं: क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले लोन को चुकता करने में सहूलियत होती है। क्योंकि इस पर आप अपनी पसंद की तारीख चुन सकते हैं। कई बैंक जो क्रेडिट कार्ड के बदले लोन देते हैं वो बिल चुकाने के लिए आपको अधिकतम 24 महीने का समय देते हैं। कुछ ऐसे भी बैंक हैं जो 24 महीने से ज्यादा का वक्त देते हैं।

क्रेडिट कार्ड लेनदेन पर ब्याज दरें: अगर आपने अपने क्रेडिट कार्ड लिमिट का 75% लोन ले रखा है और बाकी बचे 25% पर लेनदेन कर रहे हैं और उसका भुगतान तय समय पर नहीं कर रहे हैं तो आप पर प्रति वर्ष लगभग 35% की दर से ब्याज चार्ज किया जाएगा।

प्री क्लोज्ड की सुविधा: आपको लोन के संबंध में किसी भी समय प्री-क्लोजिंग की सुविधा मिलती है। इसके लिए आपको बैंक को बताने के जरुरत नहीं है और आप किसी समय ऐसा कर सकते हैं। लेकिन, इसके लिए आपसे प्री-क्लोजर शुल्क लिया जाएगा।

प्रोसेसिंग चार्ज: क्रेडिट कार्ड के बदले लिए जाने वाले लोन पर प्रोसेसिंग चार्ज भी लगता है। ज्यादातर बैंक पर्सनल लोन पर 1% से 5% तक प्रोसेसिंग फीस वसूलते हैं।

You May Also Like

English News