क्विक रवा इडली बनाने का आसान तरीका

टेस्टी क्विक रवा इडली बनाने बहुत ही कम समय लगता है. इसे आप 10 से 15 मिनट के अंदर ही बना सकते हैं और अगर माइक्रोओवन हो तो इसे चार से पांच मिनट में बनाया जा सकता है. यह एक झटपट रेसिपी है, इसमें ज्यादा मसाले का भी इस्तेमाल नहीं किया जाता है. जिसकी वजह से यह सेहत के लिए भी अच्छा है. 

क्विक रवा इडली बनाने का आसान तरीका

बनाने में लगने वाला समय: 15 मिनट

इंग्रेडिएंट्स 

एक कप रवा,      दही,      कटा हुआ धनिया पत्ता,      नमक,      फ्रूट साल्ट,    तेल,      धी,       सरसो (राई),     उड़द दाल,    काजू,     कढ़ी पत्ता,    जीरा,    कटी हुई हरी मिर्च,    हींग,  सांभर,    नारियल की चटनी

बनाने का तरीका

स्टेप1.  सबसे पहले एक कप रवा में दही, स्वाद अनुसार नमक और पानी डालकर अच्छे से मिला लें.

स्टेप2.  अब एक पैन में हल्का सा तेल गर्म कर लें. हल्के गर्म तेल में थोड़ी सी घी, कटी हुई हरी मिर्च, घनिया पत्ता, उड़द की दाल, सरसों, हींग और जीरा डाल कर अच्छे से पका लें. पकने के बाद इसे रवा और दही वाले घोल में डाल कर अच्छे से मिला दें. एक बात ध्यान रखे कि घोल में मसाले का तड़का दस मिनट बाद लगाए ताकि घोल गाढ़ा हो जाए. अब गाढ़े घोल में फ्रूट साल्ट डाल दें. फ्रूट साल्ट डालने के बाद इसके उपर से हल्का सा पानी का छिड़काव करें. आप देखेंगे की झाग की तरह बनना शुरु हो जाएगा. अब इसे भी मसाले वाले घोल में अच्छे से मिला दें.

स्टेप3.  अब इस घोल को इडली स्टैंड में थोड़ा-थोड़ा कर के भरें. अब इसे पकने के लिए डाल दें. इसमें सात से आठ मिनट का समय लगेगा. सात से आठ मिनट के बाद इसे निकाल लें. इस तरह से इडली तैयार हो चुकी है. अब तैयार हो चुकी इडली को एक प्लेट में बाहर निकाल लें.

रटेप4.  अब इसे नारियल की चटनी और सांभर के साथ सर्व करें.

 
 

You May Also Like

English News