खांसी या खराश की समस्या है तो नमक के साथ खाएं अदरक, होगा दोगुना फायदा

अदरक गले से जुड़ी किसी भी समस्या में बहुत फायेदमंद होता है. अदरक हर रसोई में आपको हर रसोई में बड़ी आसानी से मिल जाएगा. यह डाइजेशन को ठीक रखता है और पेट की बीमारियों में भी फायदेमंद है. पर क्‍या आप जानते हैं कि अदरक के टुकड़े के साथ जरा सा नमक खाने से इसका फायदा दोगुना हो जाता है और कफ या बलगम की समस्या से तुरंत राहत मिलती है. खांसी या खराश की समस्या है तो नमक के साथ खाएं अदरक, होगा दोगुना फायदाWorld Hepatitis Day: मानसून में ज्यादा फैलता है हेपेटाइटिस, बचने के लिए सावधानी जरूरी…

क्या करता है अदरक? 

अदरक, श्वास नली के संकुचन में हो परेशानी से निजात दिलाता है है, जिससे सूखी खांसी से निपटने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गले और सांस लेने वाली नली में जमा टॉक्‍सिन को साफ करता है और कफ को बाहर निकालता है.यही नहीं अदरक में ऐसे गुण भी पाए जाते हैं, जो अस्‍थमा और ब्रोंकाइटिस को दूर करने में लाभदायक होते हैं. यदि अदरक में नमक मिला दिया जाए तो इसकी ताकत दोगुनी बढ़ जाती है क्‍योंकि नमक गले में फसे म्‍यूकस को निकालने में तेजी से मदद भी करता है और बैक्‍टीरियल ग्रोथ को भी रोकता है.

अदरक और नमक

अदरक को छील कर धो लें और छोटे पीस में काटें. फिर उस पर थोड़ा सा नमक छिड़के. अब इसे चबाएं और इसका रस निगल लें. उसके बाद शहद चाटना ना भूलें जिससे इसका स्‍वाद गायब हो जाए. अदरक और नमक को एक साथ चबाने से बहुत ज्‍यादा असर होता है. इसका स्वाद बहुत कसैला होता है इसलिए बहुत से लोग इस तरह इसे नहीं खा पाते इसलिये आप चाहें तो इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं. 

अदरक का काढा

काढ़ा बनाकर भी पीने से उतना ही फायदो होगा तो अगर आप इसे ऐसे ही चबाने में असमर्थ है तो परेशान न हों. इसे बनाने के लिये एक गिलास खौलते हुए पानी में थोड़े से अदरक के टुकड़े डालें और चुटकीभर नमक मिलाएं. फिर पानी को आधा हो जाने तक खौलाएं और गैस बंद कर दें. फिर इसे छान कर रख लें और जब यह पीने लायक ठंडा हो जाए तब इसे पी लें. इससे आपका कफ, बलगम, खांसी और जुकाम आदि से तो राहत मिलेगी ही और पेट भी साफ रहेगा जिससे आप से सभी तरह की बीमारियां कोसों दूर रहेंगी.

loading...

You May Also Like

English News