खाने के बाद ठंडा पानी पिने से हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदेह

मौसम गर्म हो तो ठंडा पानी पीना बहुत ही अच्छा लगता है, साथ ही बहुत राहत भी दिलाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं खाने के बाद ठंडा पानी पीने के कितने नुकसान हैं? इसका असर सीधे आपकी पाचन शक्ति पर होता है जिससे शरीर प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती है।  ये भी पढ़े :  इस हेल्दी सूप से दूर होंगी झुर्रियां और खून की कमी होगी पूरी, पी कर देखें
ज्यादातर लोग बस सोचते हैं कि खाने के बाद पानी पीना जरूरी है लेकिन वे यह नहीं जानते कि उन्हें गर्म या ठंडा पानी पीना चाहिए। खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीना पित्ताशय के लिए अत्यधिक हानिकारक है। हमारे शरीर का सामान्य तापमान 98.6 डिग्री फॉरेनहाइट यानी 37 डिग्री सेल्सियस होता है। इसलिए हमारे शरीर के लिए 20-22 डिग्री सेल्‍सियस तापमान का पानी उपयुक्त है उससे अधिक ठंडा पानी हानिकारक है

जब भी हम ठंडा पानी पीते हैं तो उसे उसे निगलने में थोड़ा समय लगता है क्योंकि पहले पानी मुंह में ही रहता है जब उसका तापमान सामान्य हो जाता है, तभी गला उसे नीचे उतारता है और अधिक समय तक ठंडा पानी पीते रहने से टॉन्सिल्स की समस्या उत्पन्न होती है। आइए जानें खाने के बाद ठंडा पानी पीना क्यों नुकसानदेह है

कब्ज की समस्या

ठंडा पानी पीने से शरीर में बनने वाले पाचक रस का तापमान भी कम कर देता है जिससे भोजन के पाचन में कठिनाई होती है और ठण्डे पानी से पेट की बड़ी आंत भी सिकुड़ जाती है जो कब्ज का मुख्य कारण है। जिन लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या होती है उन्हें ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए।

हार्ट अटैक का खतरा

कुछ लोगों की आदत होती है खाने के बाद तुरंत ठंडा पानी पीने की। लेकिन यह आदत आपके दिल के लिए खतरनाक हो सकती है। हार्ट अटैक और पानी में एक गहरा संबंध है। एक वैज्ञानिक रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि खाने के बाद ठंडा पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। अंतरराष्‍ट्रीय वैज्ञानिकों के एक समूह ने चीन और जापान के लोगों पर इस रिसर्च को पूरा किया। चीन और जापान के लोग खाने के बाद ठंडा पानी नहीं पीते। ये लोग खाने के बाद गर्म चाय पीते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि इन लोगों में हार्ट अटैक की समस्या ना के बराबर पाई गई।

फैट बनाता है

वैज्ञानिकों के मुताबिक खाने के बाद ठंडा पानी पाचन की क्रिया को धीमा कर देता है। पाचन की ‌‌क्रिया धीमी हो जाने से कब्‍ज की समस्या भी घेर लेती है। इसके अलावा जब यह पानी खाने के साथ मिलकर पेट में उपस्थित एसिड के संपर्क में आता है तो यह फैट में बदल जाता है। जो कई गंभीर समस्याओं का कारण हो सकता है।

 ये भी पढ़े : बलगम की समस्या  

खाने के बाद ठंडा पानी पीने से यह शरीर में बलगम बनाता है। जब शरीर में ज्यादा बलगम बनने लगता है तो आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है जिसकी वजह से जुकाम होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए खाने के बाद कभी भी ठंडा पानी ना पिएं। सामान्य पानी या पानी को थोड़ा सा गर्म कर लें फिर पीएं।

अगर आप खाने के बाद ठंडा पानी पी रहें हैं तो, जल्दी जल्दी पीने की जगह धीरे-धीरे घूंट भरें। खाने को अच्छे से चबा कर खाएं और शांत माहौल में ही खाएं। जब भी आप खाने के बाद ठंडा पीनी पिएं और जब सामान्य पानी पीएं तो शरीर में होने वाले परिवतर्न तो महसूस करें।

You May Also Like

English News